Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes के मरीजों के लिए किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं हैं ये पौधे, ऐसे करें इस्तेमाल

Medicinal Plants For Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इन पौधों की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
article-main

शुगर कंट्रोल में रखने वाले पौधे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में डायबिटीज के मरीजों के लिए कई ऐसे पेड़, पौधे और जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है, जिनके इस्तेमाल से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कई पौधे और उनकी पत्तियों (Medicinal Plants For Diabetes) के बारे में बता रहे हैं, जो आपका शुगर लेवल (Sugar) कंट्रोल में रखेंगी. 

आयुर्वेद में इन पौधों को एंटी डायबिटिक (Antidiabetic) कहा गया है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपको शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है तो इन पौधों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन आर्वेदिक पौधों के बारे में...

इंसुलिन प्लांट के फायदे (Insulin Plant)

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आप इंसुलिन प्लांट यानी कोक्टस इग्नस (Costus Igneus) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इस पौधे की पत्तियां के सेवन से इंसुलिन के प्रोडक्शन में बढ़ोत्तरी होती है और इसके पत्ते शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार होते हैं. इसके लिए आप इस पौधे की पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं. आप चाहें तो इसे  छाया में सुखाकर पाउडर बना लें और इस पाइडर का पानी के साथ सेवन करें. 


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


 

एलोवेरा है फायदेमंद (Aloe Vera)

इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए चमत्कारी गुणों से भरपूर एलोवेरा भी फायदेमंद होता है, यह पेट को स्वस्थ रखने, स्किन को ग्लोइंग बनाने और बालों को शाइन और सिल्की बनाने के साथ शुगर को कंट्रोल रखने में काम आता है. इसके अलावा कई तरह की स्किन एलर्जी और सनबर्न में भी एलोवेरा फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के अनुसार रोजाना एलोवेरा जूस पीने से डायबिटीज को कम करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज के कारक मोटापा और सूजन को भी कम करता है.


यह भी पढे़ं:  गर्मी में कहीं आप भी तो नहीं करते Ice Facial? हो सकती है ये गंभीर समस्याएं, बरतें सावधानी


 

शुगर का पौधा है फायदेमंद (Stevia Plant)

स्टीविया भी एक ऐसा ही प्लांट है, जिसे कैलोरी होने के नाते जीरो कैलोरी प्लांट या  शुगर का पौधा भी कहा जाता है. आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज के मरीज के लिए स्टीविया के पत्ते काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं और इन पत्तों को खाली पेट चबाने से शुगर स्पाइक को कम करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं स्टीविया मोटापे को भी कम करने में मददगार होता है. साथ ही आप इसे नेचुरल स्वीटर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement