Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits For Better Sleep: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फल

Fruits For Better Sleep: अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं, इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा...

Latest News
article-main

नींद की समस्या दूर करने वाले फल 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब जीवनशैली और स्ट्रेस समेत अन्य कई कारणों से ज्यादातर लोग नींद (Sleep) न आने की समस्या से परेशान रहते हैं. नींद न (Sleeplessness) पूरी होने का बुरा असर दिमाग पर पड़ता है. इससे व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर, याददाश्त कमजोर होने, फोकस में कमी और स्ट्रेस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Fruits For Better Sleep) के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप नींद की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

इन फलों को खाने से दूर होगी नींद की समस्या

केला खाएं

आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना केला खाने से आपकी नींद की समस्या से दूर हो सकती है. दरअसल, इसमें मौजूद विटामिन बी6, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे तनाव को कम करने और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं,  मैग्नीशियम मेलेटोनिन लेवल को बढ़ाने में मददगार है, जिससे नींद की गुणवत्ता बढ़ती है. 


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


चेरी है फायदेमंद 

इसके अलावा डाइट में चेरी शामिल करने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, दरअसल इसमें मेलेटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है, जो स्लीप साइकिल को संतुलित करने में मददगार होता है. बता दें कि यह हार्मोन बेहतर नींद के लिए आवश्यक होता है और यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है. 

कीवी खाएं 

किवी भी विटामिन-सी, सेरेटोनिन और पोटेशियम से भरपूर होता है. रोजाना इसके सेवन से तनाव को कम करने और नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद मिलती है. 

अनानास भी है फायदेमंंद 

अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो कि तनाव को कम कर सकता है. इसमें विटामिन-सी भी होता है, जो नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. 


यह भी पढे़ं: Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


पपीता खाएं

पपीता विटामिन-सी, ई, फोलेट और पोटेशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है. बता दें कि पोटेशियम मांसपेशियों को आराम देता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद पपेन नामक एंजाइम खाना पचाने में मदद करता है. ऐसे में पाचन क्रिया बेहतर होने से नींद भी अच्छी आती है. साथ ही पपीता खाने से नींद न आने की समस्या दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement