Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक फिल्म से कमाए 1000 करोड़, देश को दिलाया ऑस्कर अवॉर्ड, हैरान कर देंगे SS Rajamouli के कारनामे

एसएस राजामौली(SS Rajamouli) आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. साउथ के फेमस फिल्म डायरेक्टर का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को हुआ था.

Latest News
article-main

SS Rajamouli

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एसएस राजामौली(SS Rajamouli) साउथ फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन फिल्म मेकर माने जाते हैं. उन्होंने सिनेमा को तमाम शानदार फिल्में दी हैं. एसएस राजामौली एक डायरेक्टर होने के साथ-साथ स्क्रीन राइटर भी हैं, जिन्होंने अपने फिल्मी जीवन में कई नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड हासिल किए हैं. वहीं, आज फिल्म मेकर का 51वां जन्मदिन है तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

एसएस राजामौली का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को हिरेकोटिकल, रायचूर जिला, मैसूर में हुआ था. एसएस राजामौली का पूरा नाम कोडुरी श्रीशैला श्री राजामौली है. राजामौली एक तेलुगु परिवार में जन्मे हैं. उनकी माता का नाम राजनंदिनी है और पिता का नाम विजेंद्र प्रसाद है. राजामौली शुरुआत से ही कहानियों के बहुत शौकीन थे और उन्हें लोगों को कहानी सुनाना काफी पसंद है. 

ये भी पढ़ें- RRR की तिकड़ी फिर मचाएगी तहलका? SS Rajamouli की महाभारत पर हुआ खुलासा, जानें सारी डिटेल

राजामौली की दूसरी फिल्म हुई बॉक्स ऑफिस पर हिट

राजामौली के करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक ट्रेनी के तौर पर एक्टर वेंकटेश्वर राव संग किया थी. उसके अलावा उन्होंने असिस्टेंज डायरेक्टर के तौर पर क्रांती कुमार संग काम किया था. इस तरह से उन्होंने कई फिल्म मेकर संग इंडस्ट्री के काम को सीखा. उन्होंने इसके बाद साल 2001 में पहली फीचर फिल्म स्टूडेंट नंबर 1 को डायरेक्ट किया था. उसके बाद उन्होंने सिम्हाद्री तैयारी की और इस फिल्म में भी उनके साथ जूनियर एनटीआर नजर आए थे. उनकी दूसरी फिल्म सिम्हाद्री बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. 

ये भी पढ़ें- भारत में नहीं इस देश में शूट होगी RRR 2? एस एस राजामौली के पिता ने खोला बड़ा राज

बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई ये फिल्में

एसएस राजामौली एक ऐसे डायरेक्टर हैं, जिनके नाम कई हिट फिल्में हैं. इस लिस्ट में उनकी 12 ऐसी फिल्में शामिल हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही हैं. इसमें ईगा, मगधीरा, आरआरआर, बाहुबली, बाहुबली 2 ये एसएस राजामौली की ऐसी फिल्में है जो वैश्विक स्तर पर जबरदस्त कमाई करने में कामयाब रही हैं.

बाहुबली 2 ने कमाए 1800 करोड़

एसएस राजामौली की बाहुबली और बाहुबली 2 द कन्क्लूजन ने लोगों के बीच जबरदस्त क्रेज पैदा कर दिया है. फिल्म बाहुबली 2 ने वर्ल्डवाइड लेवल पर कुल 1810 करोड़ का कलेक्शन किया है. वहीं, उनकी दूसरी सबसे बड़ी हिट आरआरआर साबित हुई है. 

आरआरआर ने राजामौली को जिताया ऑस्कर

जूनियर एनटीआर और रामचरण स्टारर फिल्म आरआरआर साल 2022 की ब्लॉकबस्टर हिट रही थी. इस फिल्म का विदेशों में भी खूब क्रेज देखा गया था. इसके साथ ही RRR ने वैश्विक स्तर पर कुल 1236 करोड़ का कलेक्शन किया था. राजामौली की इस फिल्म ने ऑस्कर अवॉर्ड भी हासिल किया था. उनकी इस फिल्म के गाने नाटू नाटू ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग के लिए अवॉर्ड जीता था. इसके साथ ही इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर एसएस राजामौली ने पूरे देश का नाम रोशन किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement