Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: रेलवे ट्रेन टिकट में देता है 75% तक का डिस्काउंट, ऐसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

Discount On Railway Tickets: भारतीय रेलवे कुछ खास पैसेंजर्स को ट्रेन टिकट बुक करते समय 75% तक का डिस्काउंट देता है. इस डिस्काउंट को पाने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क, भारतीय रेलवे हर दिन लाखों यात्रियों को सेवा प्रदान करता है. अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको इस जानकारी के बारे में जरूर पता होना चाहिए. रेलवे से जुड़े कुछ नियम और ऑफर की जानकारी पा लेने से आपके द्वारा टिकट पर किए जाने वाले खर्च में काफी ज्यादा कमी आ सकती है. दरअसल रेलवे अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करते हैं. इनमें से एक है ट्रेन टिकट पर 75 प्रतिशत की छूट. जी हां! आप भी रेलवे की टिकट पर इतना बड़ा डिस्काउंट पा सकते हैं आइए जानते हैं कैसे मिलेगी 75% की छूट.

क्या है रेलवे टिकट पर 75% की छूट? 
मानसिक बीमारी और पूरी तरह से दृष्टिहीन जैसी विकलांगताओं वाले यात्रियों को यात्रा करते समय एक साथी की आवश्यकता होती है. रेलवे द्वारा ट्रेन टिकटों पर छूट दी जाती है. जनरल क्लास, स्लीपर और थर्ड एसी में इन यात्रियों को 75% तक की छूट मिलती है. इन यात्रियों को राजधानी-शताब्दी जैसी ट्रेनों के फर्स्ट और सेकेंड एसी कोच में 50% तक और थर्ड एसी और एसी चेयर कोच में 25% तक की छूट मिलती है. यही नहीं जो लोग बोल और सुन नहीं सकते हैं उनके लिए ट्रेन टिकट की कीमत 50% तक कम हो गई है. वहीं ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट ऐसे व्यक्तियों के साथ जाने वाले एस्कॉर्ट या को-पैसेंजर पर भी लागू होती है जो उन लोगों के सहायक के रूप में ट्रेवल करते हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने लॉन्च की नई स्कीम, अब पासबुक की झंझट खत्म

इन मरीजों को दी जाती है छूट 
कई बीमारियों के मरीजों को ट्रेन टिकट पर छूट भी मिलती है. इसमें वे लोग शामिल हैं जिन्हें कैंसर, थैलेसीमिया, हृदय रोग, गुर्दे की समस्या, हीमोफिलिया, टीबी, एड्स, ऑस्टियोमी रोगी, एनीमिया और अप्लास्टिक एनीमिया आदि समस्याएं हैं. 

ये भी पढ़ें: IRCTC लाया 6 दिन का टूर पैकेज, अच्छे से करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, मिलेंगी ये सुविधाएं

कैसे पाएं डिस्काउंट?
अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक कर रहे हैं तो टिकट बुक करते समय आपके सामने दिव्यांगजन कैटेगरी का ऑप्शन आता है. वहां पर आपको ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और साथ में उस व्यक्ति का नाम और उम्र और उसकी बीमारी के बारे में आपको जानकारी देनी है. यही अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करते तो वहां पर फॉर्म भर कर भी आप यह सभी जानकारी देकर अपना टिकट पा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement