Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vaishno Devi Tour: IRCTC लाया 6 दिन का टूर पैकेज, अच्छे से करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, मिलेंगी ये सुविधाएं

Vaishno Devi IRCTC Package: अगर आप माता वैष्णो देवी की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो भारतीय रेलवे आपके लिए 5 रात और 6 दिन का किफायती पैकेज लेकर आया है. आइए जानते हैं इस टूर पैकेज में आपको क्या सुविधाएं मिलेंगी.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के सबसे मशहूर और जाने माने शक्तिपीठ में से एक वैष्णो देवी माता (Vaishno Devi IRCTC Package) का मंदिर है. हर साल यहां  हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन करने आते हैं. अगर आप भी माता वैष्णो देवी की यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं, तो भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक टूर पैकेज बनाया है. इस टूर की कीमत काफी किफायती है और इसमें आपको कई तरह की सुविधाएं भी मिलने वाली हैं. इस पैकेज के बारे में आईआरसीटीसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस ट्वीट कर जानकारी दी. आईआरसीटीसी का का ये ट्रेन टूर पैकेज 5 रात और 6 दिन का होगा. इस टूर पैकेज की शुरुआत गुजरात में, जामनगर से होगी. इस टूर पैकेज के जरिए पैसेंजर्स के लिए जामनगर, राजकोट, सुरेंद्रनगर, अहमदाबाद, नडियाद, आनंद, छायापुरी, रतलाम और नागदा जैसे  स्टेशन पर चढ़ने और उतरने की सुविधा भी होगी. यानी आप इनमें से किसी भी स्टेशन से ट्रेन बोर्ड और डिबोर्ड भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अब IRCTC कराएगा थाइलैंड की सैर, जानें कितनी देनी होगी कीमत और क्या सुविधाएं मिलेंगी

IRCTC के इस टूर का कितना होगा किराया?
इस टूर पैकेज के लिए, कीमतें अलग-अलग होंगी. टूर की कीमत यात्री द्वारा चुने गए कोच की क्लास (AC और Non AC) और कंपार्टमेंट ऑक्यूपेंसी पर निर्भर करेगी. पैकेज की शुरुआती कीमत 9,500 रुपये प्रति व्यक्ति है. अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो 19,900 रुपये खर्च करने पर आपको स्लीपर क्लास में यह टूर पैकेज मिलेगा. यदि आपको दो लोगों के लिए आरक्षण कराते हैं तो आपको 11,300 प्रति व्यक्ति के हिसाब से पेमेंट करनी पड़ेगी. वहीं टूर पैकेज में तीनों लोगों की बुकिंग के लिए आपको हर एक के लिए 9,500 रुपये देने पड़ेगे. अगर बच्चों की बात करें तो 5 से 11 साल के बच्चों के लिए एक बिस्तर के साथ 8,500 रुपये और बिना बिस्तर के 7,300 रुपये आपको देने होंगे.

ये भी पढ़ें: कीमतों पर काबू पाने की कोशिश, सरकार ने 4 दिनों में खरीदा 2826 टन प्याज

एसी के लिए ये है किराया
अगर आप इस यात्रा को थर्ड एसी क्लास में सिंगल व्यक्ति के लिए बुक करना चाहते हैं तो 23,500 रुपये का भुगतान करना होगा. यदि आपको दो लोगों के लिए आरक्षण कराना है तो प्रति व्यक्ति लागत 14,900 रुपये होगी. वहीं तीन लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 13,100 रुपये खर्च होंगे. अगर आप बच्चों के लिए बुकिंग करना चाहते हैं तो 5 से 11 साल के तक बच्चों के लिए बेड के साथ 12,100 रुपये और बिना बेड 10,900 रुपये आपको भरने पड़ेंगे.


ऐसे करें टूर की बुकिंग
आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट, irctctourism.com, पर जाकर इस टूर पैकेज के लिए आरक्षण करा सकते हैं. इसके अलावा, आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, जोनल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement