Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency Causes Weak Eyesight: इन विटामिन्स की कमी से कम होती है आंखों की रोशनी, लग जाता है चश्मा

Weak Eyesight Causes: आंखों के कमजोर होने के पीछे विटामिन की कमी हो सकती है. आइये जानते हैं किन विटामिन की कमी से आंखें की रोशनी कम होती है.

Latest News
Vitamin Deficiency Causes Weak Eyesight: इन विटामिन्स की कमी से कम होती है आंखों की रोशनी, लग जाता है चश्मा

Vitamin Deficiency Causes Weak Eyesight

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में पोषक तत्वों और विटामिन्स की कमी के कारण कई सारी समस्याएं हो सकती है. आंखों के कमजोर होने के पीछे विटामिन्स की कमी (Vitamin Deficiency) हो सकती है. वैसे तो हमारे लाइफस्टाल से आंखों की रोशनी (Vitamin Deficiency Causes Weak Eyesight) पर असर पड़ता है. हालांकि शरीर में विटामिन ए, सी, ई, बी 12 की कमी से भी आंखें कमजोर (Vitamins For Eyes) हो सकती हैं. आइये आपको बताते हैं कि इन विटामिन्स की कमी के कारण आंखों की रोशनी कम (Weak Eyesight Causes)होने के साथ ही और क्या नुकसान होते हैं.

इन विटामिन की कमी से कमजोर होती हैं आंखें (Vitamin Deficiency Causes Weak Eyesight)
विटामिन C

विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है. इतना ही नहीं ये आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. विटामिन सी आंखों की रेटिनल के लिए अच्छा होता है. विटामिन सी के लिए संतरा, कीवी, ब्रोकली, स्ट्राबेरी खट्टी चीजों को खाना चाहिए.

डायबिटीज में मीठे की तलब हो तो ऐसे करें कंट्रोल. ब्लड शुगर हमेशा रहेगा काबू में

विटामिन A
विटामिन ए की कमी के कारण रात को दिखना कम हो जाता है. यह रतौंधी का कारण बन सकता है. विटामिन ए की पूर्ति के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, गाजर और चुकंदर का सेवन करना चाहिए.

विटामिन E
विटामिन ई की कमी आंखों की सेल्स को डैमेज कर सकती है. इससे बचने के लिए विटामिन ई से भरपूर चीजों को खाना चाहिए. इसके लिए आप बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक और कीवी आदि खा सकते हैं.

विटामिन B12 की कमी
आंखों की सेहत को दुरस्त रखने के लिए विटामिन बी12 भी जरूरी होता है. इसकी कमी नजर को धुंधला बना सकती है. इसकी भरपाई के लिए दूध, केला, सनफ्लॉवर सीड्स का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement