Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good Cholesterol Super Remedy: इस फूल का बीज गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, नसों में जमी वसा भी पिघलती है

Sunflower seeds for cholesterol: खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ अगर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना है तो एक खास फूल के बीच रामबाण साबित हो सकते हैं.

Latest News
article-main

कोलेस्ट्रॉल में किस फूल का बीज खाना फायदेमंद होता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सूरजमुखी के बीज में विभिन्न प्रकार के खनिज होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इस बीज की खास बात यह है कि इसमें कुछ स्वास्थ्यवर्धक तेल होते हैं जो रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

दूसरे, इसमें कुछ फाइबर होते हैं जो रक्त से खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करके नसों और धमनियों को साफ कर सकते हैं. इसके अलावा, उच्च कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए सूरजमुखी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. जानिए कैसे, विस्तार से.

कोलेस्ट्रॉल से लेकर जोड़ों के दर्द तक को बढ़ा देता है दूध, जानिए किन बीमारियों में पीने से बचें

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे 
 
1. सूरजमुखी के बीज जिंक से भरपूर होते हैं 
सूरजमुखी के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करते हैं. दरअसल, जिंक की खास बात यह है कि यह सबसे पहले आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और दूसरा यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में भी मदद करता है

2. फाइबर से भरपूर सूरजमुखी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं
फाइबर से भरपूर सूरजमुखी के बीज खाने से आपके रक्त से खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में मदद मिलती है. यह आपकी धमनियों के मार्ग को आराम देता है जिससे बीपी नहीं बढ़ता और हृदय स्वस्थ रहता है.
 
इन बीमारियों में औषधि के रूप में काम करती है अर्जुन की छाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

3. स्वस्थ तेल धमनियों को स्वस्थ रखेंगे
स्वस्थ तेल आपकी धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. वास्तव में, इसका ओमेगा-3 आपकी धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखता है और उनके कार्य में सुधार करता है. इसके अलावा यह हृदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.
 
खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए सूरजमुखी के बीज कैसे खाएं 
खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप भुने हुए सूरजमुखी के बीज भी खा सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा आप इस बीज का पाउडर बनाकर पानी में घोलकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement