Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk Side Effects: कोलेस्ट्रॉल से लेकर जोड़ों के दर्द तक को बढ़ा देता है दूध, जानिए किन बीमारियों में पीने से बचें

Dhoodh ke side effects: गाय या भैंस का दूध पीकर अगर आपको लगता है आप हेल्दी बन रहे हैं तो जान लें कि दूध कई बीमारियों का कारण होता है और कई बार कई बीमारियों को बढ़ा भी देता है.

Latest News
Milk Side Effects: कोलेस्ट्रॉल से लेकर जोड़ों के दर्द तक को बढ़ा देता है दूध, जानिए �किन बीमारियों में पीने से बचें

दूध पीने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Milk Vs Health: दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन बहुत ज्यादा दूध पीने के शौकीन हैं तो आपको ये भी जान लेना चाहिए कि दूध कई बीमारियों का कारण भी होता है. कोई भी भोजन अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.इसलिए ये जानने से पहले की अधिक दूध के नुकसान क्या है ये जान लें कि युवा और बुजुर्गों को 24 घंटे में कितना दूध पीना चाहिए? 

युवाओं और बूढ़ों को रोजाना 2 गिलास दूध पीना चाहिए. उससे ज्यादा दूध पीने से बचना चाहिए. यहां तक ​​कि चाय, कॉफी और मिल्कशेक में भी इससे अधिक मात्रा में दूध नहीं होना चाहिए. अगर आप दही और पनीर का सेवन करते हैं तो सिर्फ एक गिलास दूध पिएं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, दूध में प्रोटीन और विटामिन के साथ फैट भी होता है. इससे शरीर में अधिक चर्बी जमा हो जाती है. जिससे उच्च कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हृदय रोग हो सकता है. कोई भी पौष्टिक चीज, भले ही वह स्वास्थ्यवर्धक हो, अधिक मात्रा में सेवन करने पर हानिकारक हो सकती है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल 

दूध के अधिक सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी अधिक होती है. इन दोनों के अत्यधिक सेवन से शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. 

हड्डियों को मजबूत बनाता है 

दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है. हालाँकि, दूध के अधिक सेवन से हड्डियों को नुकसान होता है. क्योंकि इसमें डी-गैलेक्टोज़ नामक प्राकृतिक शर्करा होती है. जो प्राकृतिक रूप से दूध में पाया जाता है और हड्डियों के नुकसान का कारण बनता है. नतीजन हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. 

डायबिटीज

बहुत अधिक दूध का सेवन करने से रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. विशेष रूप से फुल क्रीम दूध का सेवन करने से रक्त शर्करा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. 

वजन बढ़ने का खतरा

दूध में वसा अधिक होती है. ज्यादा कैलोरी से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इसलिए वजन कम करते समय अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल न करें. 

फैटी लिवर का खतरा

दूध में मौजूद वसा भी लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे फैटी लिवर की समस्या हो सकती है. इसलिए अधिक मात्रा में दूध पीने से बचें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement