Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UK General Election 2024: ब्रिटेन में आम चुनाव की तारीख का ऐलान, ऋषि सुनक ने की संसद भंग करने की सिफारिश

UK general election: 4 जुलाई को ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है. आज पीएम ऋषि सुनक की अगुवाई में हुई बैठक में इस पर फैसला लिया गया.

Latest News
UK General Election 2024: ब्रिटेन में आम चुनाव की तारीख का ऐलान, ऋषि सुनक ने की संसद भंग करने की सिफारिश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ब्रिटेन में आम चुनाव की तारीख की घोषणा हो गई है. 4 जुलाई को ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान होगा. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी. इसी मीटिंग में चुनाव जुलाई में कराने के लिए फैसला लिया गया. सुनक ने कहा कि अगले हफ्ते संसद भंग कर दी जाएगी और उसके बाद चुनाव की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. 

कैबिनेट बैठक  में लिया गया फैसला
कैबिनेट बैठक के दौरान सुनक ने कहा कि बीते 5 साल देश के लिए दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण थे. अब देश में फिर से चुनाव होने जा रहा है. मैं आने वाले दिनों में एक बार फिर से आपके वोट के लिए मेहनत करूंगा. हमारे पास इस चुनाव के लिए क्लीयर प्लान है. ऋषि सुनक 2022 में पार्टी के तरफ से प्रधानमंत्री कैंडिडेट चुने गए थे.


ये भी पढ़ें- बांग्लादेशी सांसद का कोलकाता में मिला शव, कई दिन से थे लापता, हत्या की आशंका 


विपक्षी पार्टी बना रही बढ़त 
ब्रिटेन की सत्ता में पिछले 14 सालों से कंजर्वेटिव पार्टी स्थाई रूप से बनी हुई है. लेकिन इस बार समीकरण बदले हुए नजर आ रहे हैं. ब्रिटेन की सत्ता में परिवर्तन हो सकता है. दरअसल, स्थानीय मीडिया के अनुसार, ब्रिटेन के हो रहे अलग-अलग सर्वे में विपक्षी पार्टी 'लेबर पार्टी' बढ़त बनाती दिख रही है.  

पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रधानमंत्री
ऋषि सुनक 25 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने थे. वह पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रधानमंत्री हैं. उनसे पहले लिज ट्रस प्रधानमंत्री थीं, जिनका कार्यकाल सिर्फ 49 दिन का रहा था. ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स (लोअर हाउस) में कुल 650 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 326 सीटों की जरूरत होती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement