Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Verified: सेना के जवानों ने धक्का देकर स्टार्ट करवा दी ट्रेन? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

Indian Railway Fact Check: रेलवे ने उस वीडियो की सच्चाई पर बयान जारी किया है जिसमें कहा जा रहा है कि एक ट्रेन को धक्का देकर स्टार्ट कर दिया गया.

article-main

Video Grab

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर कई बार ऐसे वीडियो सामने आते हैं जो वीडियो के तौर पर तो सच होते हैं लेकिन उनका संदर्भ गलत दे दिया जाता है. ऐसे में वीडियो देखने वाले लोग भी उसे उसी संदर्भ में समझते हैं और आगे शेयर कर देते हैं. इस तरह से भ्रामक जानकारी फैलने लगती है. ऐसा ही एक मामला भारतीय रेलवे के साथ हुआ है. सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो के साथ दावा किया गया कि रेलवे, पुलिस और सेना के जवानों ने ट्रेन को धक्का देकर उसे स्टार्ट कर दिया. देखते ही देखते वीडियो तेजी से शेयर भी होने लगा. इस पर प्रतिक्रियाएं भी अलग-अलग आईं. कोई हर हाल में काम करने के लिए रेलवे और अन्य विभागों की तारीफ कर रहा था तो कोई खराब व्यवस्था के लिए रेलवे और सरकार को कोस रहा था.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कई मीडिया संस्थानों ने भी बिना सच्चाई जांचे ही शेयर कर दिया. वीडियो वायरल हुआ तो यह रेलवे के अधिकारियों तक भी पहुंच गया. अब रेलवे के आधिकारिक प्रवक्ता ने इस वीडियो की सच्चाई सबके सामने रखी है. रेलवे के मुताबिक, यह घटना 7 जुलाई की है जो कि ट्रेन नंबर 12703 के साथ हुई थी. रेलवे ने बताया है कि ट्रेन के एक कोच में आग लग गई थी इसी वजह से उसे बाकी के कोच से अलग किया जा रहा था. रेलवे के कर्मचारियों और पुलिस ने बोगियों को मैनुअल तरीके से अलग किया. रेलवे ने स्पष्ट किया है कि जिन संदर्भों में वीडियो को शेयर किया जा रहा है, वे सरासर गलत हैं.

यह भी पढ़ें- Fact Check: क्या टाटा ग्रुप ने Cryptocurrency में किया है निवेश? रतन टाटा ने बताई सच्चाई

स्टार्ट नहीं की जा रही थी ट्रेन
रेलवे ने अपने बयान में यह साफ तौर पर कहा है कि इस तरह से धक्का देकर ट्रेन को स्टार्ट नहीं किया जा रहा था. ट्रेन के कोच में आग लग गई थी. विभाग को सूचना दी गई थी और कोच को अलग करने के लिए एक इंजन भी आ रहा था. घटनास्थल पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों और स्थानीय पुलिस ने सतर्कता दिखाई और इंजन का इंतजार करना जरूरी नहीं समझा. इन लोगों ने तुरंत ही लोगों को इकट्ठा किया और मैनुअल तरीके से धक्का देकर ट्रेन के इस कोच को बागी ट्रेन से अलग कर दिया.

यह भी पढ़ें- Fact Check: झूठा था दूल्हा-दुल्हन का थप्पड़बाजी वाला वीडियो, कुछ और ही निकला सच

रेलवे कर्मचारियों और पुलिस के सहयोग से यह काम बेहद आसानी से हो गया और आग को फैलने से रोका जा सका. रेलवे इसके लिए पुलिस के जवानों का धन्यवाद देती है कि उन्होंने तुरंत मदद की और हादसे को बड़ा होने से बचा लिया. वायरल वीडियो में भी यह देखा जा सकता है कि ट्रेन के बगल से धुआं उठ रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement