Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

श्रीलंका क्रिकेट को ICC ने दिया बड़ा झटका, वर्ल्ड कप के बीच में ही सस्पेंड कर दी मेंबरशिप

World Cup 2023 में श्रीलंका क्रिकेट टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और अब आईसीसी ने एक और झटका दे दिया है.

article-main

Sri Lanka Cricket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: श्रीलंका क्रिकेट के लिए मुसीबतें कम होने का नाम ले रही हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने श्रीलंका को बैन कर दिया है. आईसीसी बोर्ड ने आज, शुक्रवार को एक बैठक की, जिसमें यह निर्णय लिया गया है. बैन नहीं हटने तक श्रीलंकाई टीम आईसीसी इवेंट में नहीं खेल पाएगी. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) में सरकार के बढ़ती दखलअंदाजी को देखते हुए आईसीसी ने बैन लगाया है. उल्लेखनीय है कि वर्ल्डकप 2023 में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन के बाद खेल मंत्री रोशन राणासिंघे ने एसएलसी बोर्ड को ही भंग कर दिया था और नई अंतरिम कमिटी का गठन किया था. जिसकी कमान अर्जुन राणातुंगा के हाथों में दी गई थी. 

यह भी पढ़ें: 2.3 ओवर में कितना रन बनाकर जीत जाएगी पाकिस्तान और मिल जाएगा सेमीफाइनल का टिकट, यहां समझे नया समीकरण

इस दिन होगा श्रीलंका क्रिकेट के भविष्य पर फैसला

आईसीसी की तिमाही बैठक 18-21 नवंबर के बीच अहमदाबाद में होनी है. उससे पहले आईसीसी बोर्ड ने आज ऑनलाइन मीटिंग की और श्रीलंका क्रिकेट में मचे उथल-पुथल पर बात की. माना जा रहा है कि श्रीलंका बोर्ड के सभी मामलों, यहां तक की क्रिकेट टीम से संबंधित मामले में भी सरकार दखल दे रही थी, जिसे लेकर आईसीसी चिंतित था्. इसी वजह से यह फैसला लिया गया है. श्रीलंका बोर्ड को इस फैसले की सूचना दे दी गई है और उन्हें यह भी बताया गया है कि 21 नवंबर को आईसीसी बोर्ड की बैठक में अगले कदम पर फैसला लिया जाएगा. 

जानिए आईसीसी ने अपने बयान में क्या कहा?

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और फैसला लिया कि श्रीलंका क्रिकेट बतौर सदस्य अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है. एसएलसी को बोर्ड से जुड़े सभी मामलों को खुद मैनेज करने की जरूरत है. साथ ही एसएलसी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यक्ता है कि श्रीलंका में क्रिकेट के शासन-प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो. बैन की शर्तें आईसीसी बोर्ड उचित समय पर तय करेगी."

पिछले चार साल में बैन होने वाला दूसरा देश बना श्रीलंका

जिम्बाब्वे को भी आईसीसी ने 2019 में बैन कर दिया था. इस अफ्रीकन देश के बाद श्रीलंका पिछले चार सालों में बैन होने वाला दूसरा फुल मेम्बर सदस्य है. श्रीलंका की तरह जिम्बाब्वे क्रिकेट में भी सरकार की दखलअंदाजी बढ़ गई थी. जिस वजह से बैन लगाया गया था. आईसीसी ने जिम्बाब्वे में क्रिकेट को अचानक बंद करने का फैसला लिया था. साथ ही फंडिंग भी रोक दी थी. हालांकि इसके विपरीत श्रीलंका के मामले में आईसीसी थोड़ा नरमी से कमद उठाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement