Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर्स को बाबर आजम ने लिया आड़े हाथ, बताया क्यों दबाव में हैं

World Cup 2023 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रदर्शन उम्मीद मुताबिक नहीं रहा है और अब बाबर आजम की टीम शनिवार को अपना आखिरी मैच खेलती हुई नजर आ सकती है.

article-main

pakistan vs england babar azam on his captaincy in world cup 2023 shoiab malik moeen khan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कप्तानी पर सवाल उठाने वाले आलोचकों को आड़े हाथ लिया है. उन्होंने आलोचनों को करारा जवाब देते हुए कहा कि टीवी पर राय देना आसान होता है. बाबर ने ये भी कहा कि कप्तानी के कारण विश्व कप में उनकी बल्लेबाजी पर खराब प्रभाव नहीं पड़ा. पाकिस्तान की अफगानिस्तान के हाथों 8 विकेट की हार और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 271 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाने के बाद बाबर आजम की आलोचना हो रही थी. मोइन खान और शोएब मलिक जैसे पूर्व कप्तानों ने बाबर की कप्तानी की खुलेआम आलोचना की और कहा कि इसका असर उनकी बल्लेबाजी पर पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली कैपिटल्स की ट्रेनिंग कैंप में क्यों आए थे पंत और गांगुली से क्या हुई बातें, यहां जानें सबकुछ

बाबर ने अपनी आलोचनाओं के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘टीवी पर राय देना बहुत आसान होता है. अगर कोई मुझे सलाह देना चाहता है तो उनका स्वागत है और वह मुझे सीधे फोन कर सकते हैं. मेरा नंबर उन सभी के पास है." मलिक ने कहा था कि बाबर बल्लेबाजी का बादशाह है लेकिन कप्तानी में ऐसा नहीं है. मलिक ने कहा था, ‘‘जिस व्यक्ति की सबसे अधिक जिम्मेदारी बनती है वह कप्तान है.’’ मोइन ने कहा था की बाबर को भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली से सीख लेनी चाहिए जो कप्तानी छोड़ने के बाद अपना पूरा ध्यान बल्लेबाजी पर लगा रहे हैं. 

बाबर पर नहीं है कप्तानी का दबाव

बाबर ने इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि आलोचना के कारण उनकी बल्लेबाजी पर कभी कोई असर नहीं पड़ा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं पिछले तीन वर्षों से अपनी टीम की कप्तानी कर रहा हूं और मैंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया. बात केवल इतनी है कि मुझे विश्व कप में जिस तरह का प्रदर्शन करना चाहिए था वैसे नहीं कर पा रहा हूं, इसलिए लोग बोल रहे हैं कि मैं दबाव में हूं.’’ बाबर ने कहा, ‘‘मैं नहीं मानता की कप्तानी के कारण मैं किसी तरह के दबाव में हूं या किसी तरह से भिन्न महसूस कर रहा हूं. मैं फील्डिंग और बल्लेबाजी के दौरान मैदान पर अपना शत प्रतिशत योगदान देता हूं. मैं इस बारे में सोचता हूं कि मुझे किस तरह से रन बनाने चाहिए और अपनी टीम को जीत दिलानी चाहिए.’’ 

बाबर को इस दौरान पाकिस्तान के पत्रकारों के सवालों से जूझना पड़ा जिनमें कप्तानी छोड़ने से संबंधित सवाल भी थे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि आप किस फैसले की बात कर रहे हैं. खिलाड़ियों के चयन से संबंधित जो फैसले हमने यहां किए हैं वह कोच और कप्तान ने किए हैं. हम परिस्थितियों के अनुसार अपने बेस्ट कॉन्बिनेशन के साथ उतरे. कुछ अवसरों पर हमें सफलता मिली तो कुछ अवसरों पर ऐसा नहीं हो पाया. पाकिस्तान वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में पहुंचने के इरादे शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. हालांकि समीकरण काफी मुश्किल है. उसे अंतिम चार में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करते हुए 287 रन और बाद में बल्लेबाजी करते हुए 6 ओवर में लक्ष्य हासिल करना होगा. इसलिए माना जा रहा है कि पाकिस्तान वर्ल्डकप 2023 में अपना आखिरी मुकाबला शनिवार को खेलेगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement