Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nail Care: लंबे और खूबसूरत नाखूनों के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं पड़ेगी नेल आर्ट की जरूरत

Tips For Nails Growth: नाखूनों को बढ़ाने और इसका ध्यान रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. इससे नाखून सुंदर बना सकते हैं.

Latest News
article-main

Tips For Nails Growth

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लड़कियां अपने सूंदरता के साथ ही नाखूनों की ब्यूटी का भी बहुत ध्यान (Nail Care) रखती हैं. लंबे और खूबसूरत नाखून से हांथों की सुंदरता बढ़ती है. ऐसे में वह नाखूनों को शेप देने और इनकी केयर (Nail Care Tips) करने के लिए खूब ध्यान रखती हैं. हालांकि कई बार नाखून टूट जाते हैं और बढ़ते नहीं है. ऐसे में घरेलू उपायों से नाखूनों को सुंदर और मजबूत (Beautiful Nail) बना सकती हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Tips For Nails Growth)
नींबू का इस्तेमाल

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जो नाखूनों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. यह नाखूनों को बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाता है. नींबू के रस को नाखूनों पर लगाने और कटे नींबू को रगड़ने से फायदा मिलता है.

नारियल का तेल
नारियल तेल स्किन, हेयर के साथ ही नाखूनों के लिए भी अच्छा होता है. यह नाखून बढ़ाने के साथ ही इंफेक्शन से बचाने में भी कारगर होता है. नारियल के तेल से नाखूनों की मालिश करें. रात को सोने से पहले नाखूनों की मालिश करे.

सूख जाता है तुलसी का पौधा तो इन टिप्स को करें फॉलो, हमेशा हरा-भरा रहेगा

संतरे का रस
संतरे का रस नाखून बढ़ाने में एक कारगर नुस्खा है. यह नाखून बढ़ाने के साथ ही नाजुक और कमजोर नाखून को मजबूत बनाता है. इसमें विटामिन सी होता है. इसके लिए संतरे के रस को 20 मिनट तक नाखूनों पर लगाकर रखें.

दूध से बढ़ाएं नाखून
नाखून की ग्रोथ तेज करने के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है. यह नाखूनों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में लाभकारी होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच दूध लें और इसमें अंडे के सफेद हिस्से को मिलाएं. इसका घोल बना लें और इसमें करीब 20 मिनट तक नाखूनों को डुबोकर रखें और हाथ गुनगुने पानी से धो लें.

लहसुन का इस्तेमाल
नाखूनों की ग्रोथ के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को काट लें और इसके रस को कॉटन की मदद से नाखूनों पर लगाएं. आप चाहे तो लहसुन की कली को भी नाखूनों पर रगड़ सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement