Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Liver Foods: लिवर को हेल्दी और मजबूत बना देंगी ये 5 चीजें, टल जाएगा बीमारियों का खतरा

Healthy Liver Tips: लिवर खाना पचाने, शरीर से हानिकारक पदार्थ को बाहर करने से लेकर खून साफ करने का काम करता है. लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन चीजों को खाना चाहिए.

Latest News
article-main

Healthy Liver Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी सेहत के लिए शरीर के सभी अंगों का सही से काम करना जरूरी होता है. सभी अंग सही से काम करें तो व्यक्ति को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है. हेल्दी और फिट रहने के लिए लिवर (Healthy Liver Tips) सही से काम करना भी जरूरी है. लिवर खाना पचाने, शरीर से हानिकारक पदार्थ को बाहर करने से लेकर खून साफ करने का काम (How To Clean Liver) करता है. ऐसे में लिवर हेल्थ का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. तो चलिए आपको ऐसे फूड्स (Strong Liver Food) के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके लिवर को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं.

लिवर को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए खाएं ये फूड्स (Foods For Healthy And Strong Liver)
लहसुन

लहसुन खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह खाने का स्वाद भी बढ़ाता है. एंटीबायोटिक, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबॉयल गुणों से भरपूर लहसुन को खाने से लिवर स्वस्थ रहता है. रोजाना लहसुन की एक कली खानी चाहिए. यह लिवर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी मदद करता है.

हल्दी
हल्दी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है. हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो लिवर को साफ करने का काम करता है. हल्दी से लिवर के फैट को भी पिघला सकते हैं. इसके लिए हल्दी की चाय बनाकर पीएं. आप चाहे तो हल्दी को दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं.

गुड़ के साथ चना मिलाकर खा लिया तो दूर रहेंगी कई बीमारियां, जानें इसे खाने के फायदे

नींबू
लिवर को क्लीन करने के लिए नींबू बहुत ही फायदेमंद होता है. नींबू पानी पीने से लिवर हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं. यह लिवर की सफाई करता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से लिवर अच्छा रहता है.

ग्रीन टी
लिवर को साफ करने में ग्रीन टी भी कारगर साबित होती है. दिन में करीब दो से तीन ग्रीन टी पीनी चाहिए. ग्रीन टी पीने से लिवर साफ होता है. यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है.

प्याज
प्याज में सल्फर, एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटीएइंफ्लेमेट्री समेत कई गुण होते हैं. इसे खाने से लिवर को क्लीन करने में मदद मिलती है. लिवर हेल्थ के लिए प्याज बहुत ही फायदेमंद होती है. इन सभी के साथ ही चुकंदर, एवोकाडो और गाजर इन चीजों को भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement