Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Symptoms: वजन घटना, थकान-कमजोरी समेत ये 5 लक्षण करते हैं फैटी लिवर की ओर इशारा, न करें इग्नोर 

Symptoms Of Fatty Liver: शरीर में नजर आने वाले ये 5 लक्षण फैटी लिवर की ओर इशारा करते हैं, ऐसे में इसकी पहचान कर तुरंत इलाज शुरू कर दें वरना आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

article-main

वजन घटना, थकान-कमजोरी समेत ये 5 लक्षण करते हैं फैटी लिवर की ओर इशारा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ डाइट की वजह से आजकल हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है. क्योंकि बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग आजकल हेल्दी खाने के बजाए जंक फूड ज्यादा खाने लगे हैं. लेकिन ज्यादा (Fatty Liver Causes) जंक फूड खाने के वजह से लिवर पर एक्सट्रा फैट (Fatty Liver) जमा होने लगते हैं, जिससे कई बीमारियां इंसान को अपने गिरफ्त में ले लेती हैं. दरअसल लिवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है और ये सिर्फ खाने को पचाने में ही मदद नहीं करता बल्कि शरीर से हानिकारक टॉक्सिक को बाहर निकालता है. ऐसे में (Fatty Liver Symptoms) अगर लिवर पर फैट बनना शुरू हो जाए तो इससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो फैटी लिवर का संकेत देते हैं. 

2 तरह के होते हैं फैटी लिवर

नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज

बता दें कि फैटी लिवर दो तरह के होते हैं. पहला नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज और दूसरा अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज. जिनमें से नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज एक ऐसी बीमारी है जो शराब पीने से नहीं होती बल्कि अधिकतर मामलों में इसकी असली वजह खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा जंक फूड खाना हो सकता है. ऐसे में इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को बेहतर बनाने की जरूरत है. 

बारिश के बाद फैल रही है आंखों से जुड़ी ये बीमारी, ये लक्षण दिखें तो न करें इग्नोर

अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज

आपको अक्सर सुनने को मिलता होगा कि शराब पीने से लिवर सड़ जाता है, इसे ही अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज कहते हैं. बता दें कि शराब पीने के कारण लिवर को काफी नुकसान पहुंचता है. ये कहना गलत नहीं होगा कि शराब लिवर के लिए किसी जहर से कम नहीं है. ऐसे लोग जो अधिक शराब का सेवन करते हैं तो वे फैटी लिवर डिजीज से ग्रस्त हो सकते हैं. ऐसे में जितना जल्दी हो सके आपको शराब छोड़ देना चाहिए. वरना आप इसकी वजह से गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

जानिए क्या हैं फैटी लिवर के लक्षण 

-अबतक आपको ये तो पता चल ही गया होगा कि फैटी लिवर सिंड्रोम या बीमारी होने की स्थिति में लिवर पर फैट जमा होने लगता है. इसके लक्षण क्या दिखाई देते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में...

-इससे धीरे-धीरे लिवर में सूजन आ जाती है और पेट के हिस्से में जहां पर लिवर होता है वहां पर भी सूजन दिखाई देती है.

-फैटी लिवर की बीमारी होने पर शरीर को सही से एनर्जी नहीं मिलती और इससे व्यक्ति हमेशा थकान महसूस होती है. 

-इसके अलावा किसी चीज पर फोकस नहीं कर पाते हैं. साथ ही व्यक्ति को काफ़ी कमज़ोरी भी महसूस होती है.

Eyesight: आंखों में ये धब्‍बे हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल का भी हैं साइन, ऐसे पहचानें लक्षण

-वहीं कुछ लोगों में फैटी लिवर होने पर वज़न तेज़ी से घटने लगता है.

-वहीं जो लोग फैटी लिवर की बीमारी के शिकार होते हैं उनमें अक्सर क़ब्ज़ की समस्या भी देखने को मिलती है.

-बता दें कि फैटी लिवर दिमाग को भी काफी हद तक इफेक्ट करता है या यूं कहें कि प्रभावित करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement