Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Home Remedy: नसों में फंसी गंदगी को निकालती हैं ये 5 चीजें, खराब कोलेस्ट्रॉल कभी नहीं बढ़ेगा

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन अगर ब्लड में जमने लगा है तो इसे कम करने के लिए रोज 5 चीजें खाना शुरू कर दें.

Latest News
article-main

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब कोलेस्ट्रॉल का ऊंचा स्तर धमनियों में वसा जमाने लगात है जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ने लगता है. खास बात ये है कि गंदा कोलेस्ट्रॉल खानपान से भी बढ़ता है और कम भी करता है.इसलिए अगर आपकी नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जम चुका है या जमने से रोकना है तो आपको रोज कुछ चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए. इससे आपके शरीर और नसों दोनों ही जगह वसा गलने लगेगी.

सीने में होने वाली ये दिक्कतें लंग्स कैंसर का  शुरुआती लक्षण भी हो सकती हैं

40 के बाद हाई कोलेस्ट्रॉल सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. इसलिए इस उम्र में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार और जीवनशैली का पालन करना चाहिए. यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. तो चलिए जानें क्या हैं वो चीजें जिन्हें खाकर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं.

जई का दलिया 

ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है. यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल, "खराब" कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. दलिया सुबह या रात को खाया जा सकता है.

जौ 

जौ विशेष रूप से एक प्रकार के घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जिसे बीटा-ग्लूकेन के नाम से जाना जाता है. जौ कई विटामिन और खनिजों का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है. रोजाना जौ का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद मिलती है.

शरीर पर जमी चर्बी गलाना होगा आसान अगर करेंगे ये काम, घटता जाएगा वेट

एवोकाडो 

मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर, एवोकाडो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. एवोकैडो को सलाद में मिलाया जा सकता है या स्मूदी के रूप में खाया जा सकता है.

फैटी मछली 

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग जैसी मछली का सेवन करें. सप्ताह में कम से कम दो बार अपने आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करें.

मेवे 

बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी के बीज फाइबर और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन, जो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

जैतून का तेल 

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement