Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Vacation Extended: हीटवेव का खतरा, बढ़ाई गईं गर्मी की छुट्टियां, झारखंड और बिहार में बंद रहेंगे स्कूल

Summer Vacation Extended: भीषण गर्मी के चलते देश के कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. इसके अलावा कई स्कूलों में आधे दिन की पढ़ाई का फैसला भी लिया गया है.

article-main

Summer Vacation Extended 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में बढ़ती भीषण गर्मी के बीच तापमान में बढ़ोतरी के कारण देश के राज्यों की कई सरकारों ने स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी हैं. आज झारखंड सरकार ने प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूलों को 14 जून तक बंद रखने का आदेश दिया. इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में भी स्कूलों को 18 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच, आंध्र प्रदेश में भी भीषण गर्मी के चलते हाफ डे के तहत क्लासेज लगेंगी. 
 
इस मामले में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भी विशेष रूप से इस सप्ताह के लिए लू और बढ़ते तापमान को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके तहत देश के कई राज्यों में भारी भीषण गर्मी पड़ने की संभावनाएं जताई हैं. जिसके चलते स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है. 

यह भी पढ़ें- नर्मदा में आरती, चौराहों पर गदा, मध्य प्रदेश में 'बजरंगबली' के भरोसे हैं प्रियंका गांधी और कांग्रेस?  

झारखंड में बंद रहेंगे स्कूल

इस मामले में झारखंड सरकार ने 11 जून 2023 की देर रात आदेश जारी कर कहा कि राज्य में संचालित सभी सरकारी, निजी, अशासकीय, सहायता प्राप्त स्कूल 12 जून 2023 से 14 जून 2023 तक बंद रहेंगे. इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि सभी स्कूल 17 जून तक आधे दिन की कक्षाएं संचालित करेंगे. तापमान में बढ़ोतरी के चलते स्कूल सुबह 7:30 बजे से 11:30 बजे तक खुलेंगे. 

आंध्र प्रदेश में स्कूल आज, 12 जून, 2023 से खुलने वाले थे, हालांकि लगातार गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की बातें कहीं जा रही हैं. यह माना जा रहा था कि स्कूलों को फिर से खोल दिया गया लेकिन सभी कक्षाओं के लिए आधे दिन के संचालन पर सहमति बन गई है. 

यह भी पढ़ें- तबाही मचाने आ रहा है Biparjoy Cyclone, केरल और मुंबई के बीच पर दिखने लगा चक्रवात का असर

बिहार के स्कूल बंद

बिहार के पटना में जिलाधिकारी ने 12 जून से 18 जून 2023 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. पटना प्रशासन ने भीषण गर्मी के चलते स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है.

UPSC की तैयारी कर रहे लड़के ने लगा ली फांसी, सुसाइड नोट में लिखा, 'पुलिस मांग रही है 50 हजार की घूस'  

मौसम विभाग ने जारी की थी चेतावनी

तमिलनाडु के स्कूल 14 जून, 2023 तक प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिए बंद रहेंगे. राज्य में बढ़े पारे के चलते स्कूलों को बंद किया गया है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने आज 12 जून को कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कई अन्य राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement