Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Article 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर जा रहे PM मोदी, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, समझें J&K को क्या मिलेगा

PM Modi in Kashmir: श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली होने वाली है. शहर में हर तरफ तिरंगा और बीजेपी का झंडा नजर आ रहा है. डल झील में सुरक्षाबलों को जगह-जगह तैनात किया गया है.

Latest News
article-main

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य रोड शो.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 35ए और 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर (Kashmir) जा रहे हैं. श्रीनगर शहर में उत्सव जैसा माहौल है. शहर की गलियां राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के झंडे से पटी हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े-बड़े पोस्टर और कटआउट शहर में लगे हैं. डल झील में चप्पे-चप्पे पर कमांडो तैनात हैं. ऐसा लग रहा है कि देश की सारी फोर्स कश्मीर आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर में कई कार्यक्रम प्रस्तावित हैं.
 


इसे भी पढ़ें- Yamuna Flood Plains में रह रहे पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को DDA ने भेजा नोटिस, खाली करनी होगी कैंप की जमीन


 

तिरंगे के रंग में रंगा बख्शी स्टेडियम
प्रधानमंत्री के आने से पहले बख्शी स्टेडियम को तिरंगे में रंग दिया है. शहर में अब कोई भी ड्रोन नहीं उड़ा सकता है. पुलिस और सुरक्षाबलों की हर नागरिक मूवमेंट पर नजर है. शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

शहरभर में की गई है बैरिकेडिंग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर की यात्रा के दौरान जिन मार्गों से गुजरेंगे वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जबकि VVIP दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई जगहों पर कड़ी बैरिकेडिंग की गई है.


इसे भी पढ़ें- Jacqueline Fernandez की बिल्डिंग में लगी आग, सामने आया हैरान करने वाला वीडियो


 

CCTV और ड्रोन से रखी जा रही है नजर
पुलिस और सुरक्षाबल निगरानी के लिए ड्रोन और CCTV कैमरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. स्टेडियम के आसपास 2 किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल पैदल गश्त कर रहे हैं. 

झेलम और डल झील की सुरक्षा में मार्कोस कमांडो तैनात
सुरक्षाबल किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए झेलम और डल झील में उतर आए हैं. वहां समुद्री कमांडो को तैनात किया गया है. प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान उनके रास्ते में पड़ने वाले कई विद्यालय बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि गुरुवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं. 

प्रधानमंत्री कश्मीर में करेंगे क्या?
प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के समग्र कृषि विकास कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी 'स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना' के अंतर्गत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे.


इसे भी पढ़ें- Zulfikar Ali Bhutto की नहीं हुई निष्पक्ष सुनवाई,' 44 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने मानी गलती, पढे़ं क्या कहा


 

इस प्रोजेक्ट में 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास', श्रीनगर परियोजना भी शामिल है. पीएम नरेंद्र मोदी 'देखो अपना देश पीपुल्स च्वॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक भारतवंशी' अभियान भी शुरू करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत चयनित 42 पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे. 

प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेशों का वितरण करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें उपलब्धि प्राप्त महिलाएं, लखपति दीदी, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं. 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement