Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Live: वॉकआउट के बीच लोकसभा का मानसून सत्र खत्म, विपक्षी सांसदों का संसद परिसर में विरोध मार्च

Monsoon Session 2023 Live: संसद के मानसून सत्र का शुक्रवार को आखिरी दिन है. अधीर रंजन के लोकसभा से सस्पेंशन के खिलाफ कांग्रेस को अन्य विपक्षी दलों का भी समर्थन मिला है.

article-main

Parliament Monsoon Session 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Latest Parliament News- संसद के मानसून सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को भी विपक्षी दलों का हंगामा जारी है. कांग्रेस सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा में अपने नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड किए जाने पर सवाल उठाए हैं. इस मुद्दे पर कांग्रेस को अन्य विपक्षी दलों का भी साथ मिला है. इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही स्थगित करनी पड़ी है. उधर, राज्यसभा में भी इस मुद्दे पर हंगामा चल रहा है. राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह मुद्दा उठाया है. भाजपा सांसद अधीर रंजन पर हुई कार्यवाही को सही ठहरा रहे हैं. 

पढ़ें Live Updates:

- लोकसभा शीतकालीन सत्र तक स्थगित: अधीर रंजन के निलंबन के खिलाफ विपक्षी दलों के सांसदों के लगातार हंगामे के बीच लोकसभा का मानसून सत्र खत्म हो गया है. अब लोकसभा शीतकालीन सत्र में शुरू होगी.

- विरोध मार्च में शामिल हुआ I.N.D.I.A: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के निलंबन के खिलाफ विपक्षी दलों के I.N.D.I.A. गठबंधन के सभी सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया है. इसके बाद इन सांसदनों ने संसद परिसर में डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा तक मार्च किया।

- 'भाजपा संविधान के तहत नहीं चलना चाहती': कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी सांसदों के प्रदर्शन के दौरान भाजपा पर संविधान के तहत नहीं चलने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, वे (भाजपा) लोकतंत्र को दबाना चाहते हैं और संविधान के तहत चलना नहीं चाहते. इसलिए सभी दलों (I.N.D.I.A गठबंधन) के लोग यहां विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हम उनके गैरकानूनी काम के खिलाफ लड़ते रहेंगे.

- पूर्वोत्तर के सांसद लिखेंगे विपक्ष के खिलाफ पत्र: केंद्रीय मंत्री और पूर्वोत्तर से भाजपा सांसद किरण रिजिजू ने कहा, विपक्षी दलों ने पिछले कई दिन से मणिपुर के बहाने संसद को चलने नहीं दिया. कल प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर और पूरे पूर्वोत्तर पर अपनी बात रखी, तो विपक्ष ने वॉकआउट किया. इसके खिलाफ और पीएम के समर्थन में पूर्वोत्तर के सभी एनडीए सांसद प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे.

- फारुख अब्दुल्ला बोले, अच्छे सदस्य के निलंबन का अफसोस: नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने अधीर रंजन पर कार्रवाई का विरोध किया है. उन्होंने कहा, मुझे अफसोस है कि उन्होंने संसद सत्र के आखिरी दिन एक अच्छे सदस्य को निलंबित किया है. 

- राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही स्थगित: विपक्षी दलों के सदस्यों का हंगामा सदन के अंदर लगातार जारी है. इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे शुरू होते ही दोबारा 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई, जबकि राज्यसभा की कार्यवाही भी 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी है.

- खड़गे ने समझाया नीरव का मतलब: खड़गे ने राज्यसभा में कहा, हम तो कल करने के बजाय आज करने में यकीन रखते हैं. डिबेट में छोटी-मोटी बात सभी कहते हैं. यदि कोई बात असंसदीय है तो आप उसे टोक सकते हैं, लेकिन लोकसभा में हमारे अधीर रंजन चौधरी सस्पेंड कर दिए गए. उन्होंने महज 'नीरव मोदी' बोला था. नीरव का मतलब शांत रहना होता है. उन्होंने यह शब्द मोदी जी को बोला था. इसलिए आप लोगों ने उन्हें सस्पेंड कर दिया. 

- खड़गे को बैठाने लगे धनखड़ तो जोड़ लिए हाथ: राज्यसभा में खड़गे ने अधीर रंजन के सस्पेंशन का मुद्दा उठाया. वे बोलने के लिए उठे तो सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें रोकने की कोशिश की. इस पर खड़गे ने हाथ जोड़कर कहा कि प्लीज मेरा माइक बंद न करें. ये बात सुनते ही सदन में सब हंस पड़े. धनखड़ भी इस बात पर मुस्कुराते नजर आए. दरअसल इससे पहले मानसून सत्र में खड़गे के बोलते समय माइक बंद हो जाने का मुद्दा उठा था, जिस पर बेहद हंगामा भी हुआ था. कांग्रेस ने सभापति पर जानबूझकर ऐसा करने का आरोप लगाया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement