Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Noida News: नोएडा एक्सटेंशन के लिए आई खुशखबरी, जानिए मेट्रो ट्रेन को लेकर नया अपडेट

Noida Metro Train Updates: नोए़डा मेट्रो ट्रेन कॉरपोरेशन ने नोएडा एक्सटेंशन तक मेट्रो ट्रेन लाइन बनाए जाने की डीपीआर को मंजूरी दे दी है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा एक्सटेंशन इलाके के लिए खुशखबरी आई है. तेजी से लोगों की पसंद बन रहे इस इलाके की कनेक्टिविटी की समस्या दूर होने जा रही है. नोए़डा मेट्रो ट्रेन कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) ने नोएडा एक्सटेंशन इलाके में नई मेट्रो लाइन बनाए जाने को लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी दे दी है. यह मंजूरी सोमवार को एक बैठक के दौरान दी गई है. इससे नोएडा एक्सटेंशन ही नहीं उससे सटे गाजियाबाद जिले के क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में भी रहने वाले लाखों लोगों को बेहद लाभ होगा और उनके लिए नोएडा व दिल्ली आना आसान हो जाएगा.

एक्वा लाइन कॉरिडोर का हिस्सा होगी नई लाइन

NMRC फिलहाल नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा मेट्रो लाइन का संचालन कर रही है. जो नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-वी इलाके तक जाती है. इस एक्वा लाइन कॉरिडोर का ही विस्तार करके नोएडा एक्सटेंशन तक ले जाए जाने की योजना है. इससे जुड़े प्रस्ताव पर DPR तैयार की गई थी, जिसे सोमवार को NMRC बोर्ड के सामने रखा गया. पीटीआई-भाषा की खबर के मुताबिक, NMRC के प्रबंध निदेशक लोकेश एम. ने बताया कि इस DPR को मंजूरी दे दी गई है. 

17 किलोमीटर लंबा नया ट्रैक बनाया जाएगा

लोकेश एम. के मुताबिक, एक्वा लाइन विस्तार के तहत 17.43 किलोमीटर लंबा नया ट्रैक तैयार किया जाएगा, जिस पर करीब 2991.60 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इस लाइन पर 11 स्टेशन बनाए जाने का प्रस्ताव है. उन्होंने कहा, इस प्रोजेक्ट का महत्व मौजूदा परिचालन एक्वा लाइन के सेक्टर-61 स्टेशन पर डीएमआरसी की ब्लू लाइन से प्रस्तावित इंटर-कनेक्टिविटी के कारण है. इससे नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) और ग्रेटर नोएडा इलाके के यात्रियों को तेज और सीधी कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा.

सेक्टर-61 पर होगा एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो का इंटरचेंज

लोकेश एम. के मुताबिक, नोएडा सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन NMRC की एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो प्रोजेक्ट की ब्लू लाइन के बीच इंटरचेंज स्टेशन को तौर पर काम करेगा. इस प्रोजेक्ट की डीपीआर को एनएमआरसी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. अब यह डीपीआर उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी. वहां से मंजूरी मिलते ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा.

लंबे समय से हो रही थी मांग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नाम से भी पहचाने जाने वाले नोएडा एक्सटेंशन में कई दर्जन हाउसिंग प्रोजेक्ट्स हैं, जिनमें लाखों लोग रह रहे हैं. इसके बावजूद यह इलाका सरकारी परिवहन कनेक्टिविटी से दूर है. इस कारण लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है और निजी टैक्सियों या ऑटोरिक्शा के जरिये ही वे नोएडा व दिल्ली आते-जाते हैं. इस इलाके के लोग लंबे समय से सिटी बस सेवा और मेट्रो रेल कनेक्टिविटी की मांग कर रहे हैं. इसके लिए कई बार बड़े पैमाने पर प्रदर्शन भी हो चुके हैं. अब यह पुरानी मांग पूरी होने का रास्ता खुल गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement