Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Navy ने समुद्र में लुटने से बचाया तो पाकिस्तानी बोले 'भारत जिंदाबाद', खुश कर देगा Video

Indian Navy ने पाकिस्तानी क्रू की मौजूदगी वाली ईरानी जहाज को अगवा करने की सूचना मिलने पर ऑपरेशन शुरू किया था. इस ऑपरेशन में 9 समु्द्री लुटेरे भी पकड़े गए हैं.

Latest News
Indian Navy ने समुद्र में लुटने से बचाया तो पाकिस्तानी बोले 'भारत जिंदाबाद', खुश कर देगा Video

Indian Navy की गिरफ्त में मौजूद 9 समुद्री लुटेरे, जिन्होंने ईरानी जहाज का अपहरण किया था. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Indian Navy ने एक बार फिर समु्द्र में लुटेरों के खिलाफ जोरदार काम किया है. भारतीय नेवी ने ईरानी जहाज FV Al-Kambar 786 को अरब सागर में करीब आधा दिन लंबा ऑपरेशन चलाकर समुद्री लुटेरों के कब्जे से छुड़ा लिया है. जहाज के क्रू में 23 पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल थे, जिन्होंने लुटेरों के कब्जे से रिहा होने के बाद भारतीय नेवी की तारीफ करते हुए 'भारत जिंदाबाद' के नारे लगाकर अपनी खुशी जताई है. नेवी ने 9 हथियारबंद लुटेरों को भी हिरासत में लिया है. रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद जहाज के पूरे स्टाफ का मेडिकल चेकअप कराकर उसे दोबारा अपने सफर पर निकलने की छूट दे दी गई है, जबकि हिरासत में लिए गए लुटेरों को भारतीय नेवी कानूनी कार्रवाई के लिए भारत लेकर आ रही है. पाकिस्तानी क्रू का एक वीडियो भी भारतीय नेवी ने जारी किया है, जिसमें वे पूरे ऑपरेशन की जानकारी देने के साथ ही भारतीय नेवी के प्रयासों की भी तारीफ करते दिख रहे हैं. साथ ही जोर से चिल्लाकर 'भारत जिंदाबाद' का नारा लगाते हुए भी दिख रहे हैं.

28 मार्च को हुआ था जहाज का अपहरण

भारतीय नेवी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, ईरान के मछली पकड़ने वाला जहाज Al Kamber 786 को अरब सागर में लुटेरों ने हथियारों के दम पर अपने कब्जे में कर लिया था. जहाज का अपहरण 28 मार्च को यमन में सोकोत्रा से 90 नॉटिकल मील दक्षिण पश्चिम इलाके में किया गया था. भारतीय नेवी ने जहाज के अपहरण की खबर मिलने पर शुक्रवार को रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था. 

दो नेवी शिप भेजे गए थे रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए

भारतीय नेवी ने एक्स (पहले ट्विटर) पर अपने ऑफिशियल हैंडल पर लिखा, जहाज के अपहरण की सूचना मिलने पर नेवी के दो जहाज INS Sumedha और INS Trishul को लुटेरों से निपटने की स्पेशलिस्ट टीमों के साथ अरब सागर में भेजे गए थे. इन दोनों जहाजों को अपहरण हुए जहाज को इंटरसेप्ट करने और बंधकों को छुड़ाने की जिम्मेदारी दी गई थी. शुक्रवार सुबह INS Sumedha ने अपहरण हुए जहाज को इंटरसेप्ट कर लिया. इसके बाद INS Trishul भी इस मिशन में शामिल होने पहुंच गया.

12 घंटे चला जहाज को कब्जे में लेने का ऑपरेशन

भारतीय नेवी की टीमों ने अपहरण हुए जहाज को अपने कब्जे में लेने के लिए 12 घंटे से ज्यादा समय तक ऑपरेशन चलाया. पूरा ऑपरेशन तय SOP के तहत टेक्टिकल मेजर्स को लागू करते हुए पूरा किया गया. भारतीय नेवी की घेराबंदी के कारण जहाज पर मौजूद 9 हथियार बंद लुटेरों ने आत्मसमर्पण कर दिया. जहाज पर मौजूद 23 पाकिस्तानियों समेत क्रू के सभी मेंबर्स पूरी तरह सुरक्षित हैं. भारतीय नेवी ने बताया कि जहाज के क्रू को मेडिकल चेकअप के बाद फिर से मछली पकड़ने का काम करने के लिए आगे के सफर पर रवाना कर दिया गया है.

लुटेरों को भारत लाकर चलाएंगे मुकदमा

भारतीय नेवी ने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान 9 हथियारबंद लुटेरों ने आत्मसमर्पण किया है. इन सभी को भारत लाया जा रहा है. भारत लाए जाने के बाद उनके खिलाफ मैरीटाइम एंटी पायरेसी एक्ट 2022 (Maritime Anti-Piracy Act 2022) के तहत मुकदमा चलाया जाएगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement