Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Updates: अगले दो दिनों के लिए इन राज्यों के लोग रहें अलर्ट, IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी 

IMD Weather Alert: मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि यह इस सीजन का पहला सबसे तेज पश्चिमी विक्षोभ है और इसलिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

article-main

Rain Alert In Himachal Pradesh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का अनुमान है कि दिल्ली समेत अगले दो दिनों तक देश के अलग-अलग प्रदेशों में भारी बारिश हो सकता है. मंगलवार तक के लिए हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि यह इस सीजन का सबसे तेज पश्चिमी विक्षोभ है. इस वजह से भारी दबाव बन सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि विक्षोभ की वजह से देश की राजधानी दिल्ली में भी आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है 14 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक इन राज्यों में भारी बरसात होगी. 

पश्चिमी विक्षोभ की बात करें तो यह मौसम की ऐसी प्रणाली है जो भू-मध्यसागरीय क्षेत्र में पैदा होती है. इस वजह से उत्तर पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश होने की संभावना बन जाती है. पिछले हफ्ते इसी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और दबाव की वजह से बिहार-बंगाल समेत कई और राज्यों में बेमौसम बरसात होती रही है. अब हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश होने की आशंका है. बारिश और तेज हवाओं की वजह से पूरे उत्तर भारत में तेज हवाएं चल सकती हैं और लोगों को ठंड का अहसास भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: जहां हुआ था द्रौपदी का स्वयंवर, कहां है अब वह जगह 

भारी बारिश की वजह से बदलेगा मौसम 
मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली समेत कई पहाड़ी राज्यों में अगले दो दिन में मूसलाधार बारिश हो सकती है. बारिश के साथ पूरे दिन तेज हवाएं भी चलती रहेंगी. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए खास तौर पर लोगों को निर्देश दिया गया है कि बारिश की वजह से फिसलन हो सकती है और लोगों को कच्चे रास्ते का इस्तेमाल यातायात के लिए नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, मौसम विभाग की ओर से जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि अनावश्यक यात्राओं से बचें. 

यह भी पढ़ें: अपनों के खून से रंगे थे इस मुगल बादशाह के हाथ

पहाड़ों पर भारी बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज 
पहाड़ी राज्यों में होने वाली भारी बारिश का असर देश के अलग-अलग राज्यों पर भी पड़ेगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि  दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा,उत्तराखंड, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ काफी बारिश हो सकती है. बारिश और तेज हवाओं का असर मौसम और तापमान पर पड़ेगा. लोगों को अब जल्द ही सर्दी का अहसास होने लग सकता है और अक्टूबर के आखिरी तक दिल्ली में लोगों को ठंड महसूस होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement