Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP News: बिप्लब को हरियाणा, रुपाणी को पंजाब, संबित को उत्तर पूर्व का जिम्मा, क्या लोकसभा चुनाव के लिए बदला भाजपा ने संगठन

BJP ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ ही केंद्रीय कैबिनेट से हटाने के बाद गुमनामी की जिंदगी जी रहे प्रकाश जावडेकर को भी केरल का प्रभारी बनाया है.

BJP News: बिप्लब को हरियाणा, रुपाणी को पंजाब, संबित को उत्तर पूर्व का जिम्मा, क्या लोकसभा चुनाव के लिए बदला भाजपा न�े संगठन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भाजपा ने 2 साल बाद होने वाले लोकसभा चुनावों (2024 general election) की तैयारी अब पूरी तरह से शुरू कर दी है. तीन दिन पहले हुई रिव्यू मीटिंग में सामने आए तथ्यों के आधार पर शुक्रवार को कई राज्यों के प्रभारी और सहप्रभारी बदल दिए गए. इस बदलाव में पर्दे के पीछे गुमनामी में पहुंच गए कई पूर्व मुख्यमंत्रियों और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों को नई जिम्मेदारी दी गई है.

इस बदलाव में जिम्मेदारी हासिल करने वालों में त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देव (Biplab Deb), गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर (prakash javadekar) भी शामिल हैं, जिन्हें हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) और केरल (Kerala) की जिम्मेदारी दी गई है. रूपाणी को चंडीगढ़ का भी प्रभारी बनाया गया है.

पढ़ें- रिकॉर्ड 24 लाख रुपये में बिका बालापुर गणेश लड्डू, जानिए क्यों लगती है इसकी बोली

बदलाव की सूची में संबित पात्रा को मिला उत्तर-पूर्व का जिम्मा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह (BJP National General Secretary Arun Singh) ने संगठन में इन नई नियुक्तियों की सूची जारी की है. उन्होंने बताया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारी नियु्क्त किए हैं.

नई नियुक्तियों में बिप्लब, रूपाणी और जावडेकर के अलावा राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) को उत्तर पूर्व के सभी राज्यों के समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई है. पात्रा के साथ रितुराज सिन्हा (Rituraj Sinha) को सह समन्वयक बनाया गया है.

पढ़ें- हैदराबाद में रैली के दौरान माइक तोड़कर Himanta Biswa Sarma से भिड़ा शख्स, देखिए हिमंत ने क्या किया

मंगलवार की बैठक में रखी थी बदलाव की नींव

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit SHah) के साथ मिलकर मंगलवार को पार्टी के 25 सीनियर मंत्रियों संग लोकसभा चुनाव पर बात की थी. इस बैठक में मंत्रियों से कुछ महीने पहले मिली लोकसभा सीटों की रिपोर्ट को रिव्यू किया गया था. माना जा रहा है कि मंत्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर ही शुक्रवार को संगठन में बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं.

पढ़ें- CBI Raid के बाद पहली बार LG से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल, जानिए क्या हुई बातचीत

पश्चिम बंगाल संभालेंगे बिहार के पूर्व मंत्री पांडे

संगठन में एक बड़ा बदलाव भाजपा ने पश्चिम बंगाल (Weat Bengal) में किया है. यहां प्रभारी पद पर बिहार के पूर्व मंत्री मंगल पांडे (Mangal Pandey) को नियुक्त किया गया है, जबकि अमित मालवीय (Amit Malviya) और आशा लखेड़ा (Asha Lakhera) को सह प्रभारी बनाया गया है. अमित BJP के IT Cell प्रभारी भी हैं. उनके सह प्रभारी बनने से पश्चिम बंगाल में सोशल मीडिया पर भाजपा और TMC के बीच की जंग और ज्यादा रोचक हो जाएगी.

पढ़ें- मदरसों के सर्वे पर भड़की मायावती ने कहा- मुसलमानों को डराने की कोशिश कर रही है बीजेपी

इन लोगों को भी मिली जिम्मेदारियां

बिहार (Bihar) में विनोद तावडे (Vinod Tawde) को प्रभारी और सांसद हरीश द्विवेदी (Harish Dwivedi) को सह प्रभारी, छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में ओम माथुर (Om Mathur) को प्रभारी और विधायक नितिन नवीन (Nitin Nabin) को सह प्रभारी बनाया गया है. राज्यसभा में व्हिप प्रभारी की जिम्मेदारी संभाल रहे सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी (Lakshmikant Bajpai) को झारखंड (Jharkhand) में पार्टी प्रभारी की जिम्मेदारी भी दी गई है. केरल में प्रकाश जावडेकर के साथ सांसद राधामोहन अग्रवाल (Radha Mohan Agrawal) को सह प्रभारी बनाया गया है, जबकि राधामोहन अग्रवाल साथ में लक्षद्वीप (Lakshdweep) के प्रभारी की भी जिम्मेदारी संभालेंगे. 

पढ़ें- Rahul Gandhi ने पहनी 41 हजार की टी-शर्ट? ट्विटर यूजर बोले- गरीब बच्चा है बेचारा

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सांसद विनोद सोनकर (Vinod Sonkar) को दादरा व नागर हवेली का प्रभारी बनाया गया है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की जिम्मेदारी पी. मुरलीधरन राव (P. Muralidharan Rao) संभालेंगे, जबकि पंकजा मुंडे (Pankaja Munde)     और इटावा (Itawa) के सांसद व राष्ट्रीय अनुसूचित जाति/जनजाति आयोग (SC/ST Commision) के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया (ramshankar katheria) को उनका सह प्रभारी बनाया गया है.

पढ़ें- Supreme Court ने सिद्दीकी कप्पन को दी जमानत, नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी मांगने वाली याचिका खारिज 

पंजाब में विजय रूपानी के साथ नरिंदर सिंह रैना (Narinder Singh Raina) सह प्रभारी रहेंगे, जबकि हरियाणा में बिप्लब देव अकेले ही पूरी जिम्मेदारी संभालेंगे. इनके अलावा तेलंगाना (Telangana) में तरुण चुघ (Tarun Chugh), राजस्थान में सांसद अरुण सिंह (Arun Singh) और त्रिपुरा में सांसद महेश शर्मा (Mahesh Sharma) को प्रभारी नियुक्त किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement