Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश से मिलेगी प्रदूषण से राहत, भीगने से बचें वर्ना हो सकता है नुकसान 

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को हल्की बारिश का अनुमान है. इससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी लेकिन इस बारिश में भीगने से बचें. इस बारिश में भीगना स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह है. 

article-main

Delhi Rain Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है और प्रदूषण भी खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है. मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश का अनुमान जताया है. बारिश के बाद प्रदूषण से राहत मिलेगी लेकिन इस बारिश में बीगना स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक है. बारिश के साथ हवा में मौजूद जहरीले तत्व भी बाहर निकलेंगे. ऐसे में अगर आप बारिश में भीगे तो त्वचा और सांस की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी हिस्सों पर भी दिखने लगा है. सुबह-शाम के अलावा अब दिन में भी हल्की ठंड बनी रहती है. दिसंबर के पहले सप्ताह से कड़ाके की ठंड का अनुमान जताया गया है.  

दिल्ली और एनसीआर में  प्रदूषण (Delhi Pollution) गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. पीएम 10 और पीएम 2.5 के अलावा हवा में कई जहरीली गैस भी मौजूद हैं. राजधानी में कई जगहों पर नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर भी काफी ज्यादा है. जब बारिश होगी तो बूंदों में ये सारी जहरीली गैस भी मौजूद होंगी. इसलिए, इस बारिश में भीगना नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि त्वचा से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा, सांस की तकलीफ वाले मरीजों को भी नुकसान हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: सुहागरात पर कमरे में दुल्हन ने कर दिया ऐसा काम, चीखने लगा दूल्हा  

प्रदूषण की वजह से बारिश की बूंदों में भी जहर 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि बारिश की बूंदों की वजह से प्रदूषण के कण और छोटे हो सकते हैं. यह बूंदों के साथ नीचे की ओर आएंगे और जब यह कण सांस के जरिए फेफड़ों में जाते हैं तो स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें आती हैं. खास तौर पर जो लोग पहले से ही सांस संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें ज्यादा खतरा रहता है. इसके अलाव, नाइट्रोजन ऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के कण भी इस बारिश में घुल जाएंगे. इससे निमोनिया और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  इतना ही नहीं, प्रदूषक तत्वों वाली ऐसी बारिश इमारतों, मूर्तियों और कारों सहित दूसरी चीजों के लिए भी नुकसानदेह है.

बारिश के बाद तापमान घटने का अनुमान 
मौसम विभाग ने हिमालय क्षेत्र वाले पर्वतीय प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान जताया है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली समेत कुछ और जिलों में भी बारिश की वजह से येलो अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ी राज्यों में होने वाली बर्फबारी और तेज हवाएं मैदानी हिस्सों में भी ठंडक लेकर आएंगी. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. दिल्ली में दिसंबर की शुरुआत से कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: बिहार में शराबबंदी पर फिर से सर्वे कराएगी नीतीश सरकार, ये है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement