Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP Candidates 6th List: राजस्थान में BJP अपना रही विधानसभा चुनाव वाला फॉर्मूला! मौजूदा सांसदों का टिकट काटा, इन्हें मैदान में उतारा

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की 25 लोकसभा सीट में से बीजेपी ने 24 पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. भीलवाड़ा सीट के लिए प्रत्याशी का नाम ऐलान होना बाकी है. वहीं, कांग्रेस ने अब तक कुल 22 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

Latest News
article-main

जेपी नड्डा (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट (BJP Candidates 6th List) जारी कर दी है. इसमें राजस्थान की दो सीट और मणिपुर की एक सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया गया है. पार्टी ने राजस्थान के दौसा (अनुसूचित जनजाति) संसदीय क्षेत्र से कन्हैया लाल मीणा और करौली-धौलपुर (अनुसूचित जाति) सीट से इंदु देवी जाटव को प्रत्याशी बनाया है. भाजपा ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीट में से 24 पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. 

भारतीय जनता पार्टी ने दौसा सीट से निवर्तमान सांसद जसकौर मीणा और करौली-धौलपुर से निवर्तमान सांसद मनोज राजोरिया का टिकट काट दिया है. उनकी जगह दौसा से कन्हैया लाल मीणा और करौली-धौलपुर इंदु देवी जाटव चुनाव लड़ेंगी. इंदु देवी करौली पंचायत की प्रधान रही हैं, तो कन्‍हैयालाल पूर्व विधायक हैं. कांग्रेस ने दौसा से मुरारी लाल मीणा और करौली-धौलपुर से भजनलाल जाटव को मैदान में उतारा है.

बीजेपी ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीट में से 24 पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. भीलवाड़ा सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किया जाना बाकी है. वहीं, कांग्रेस ने अब तक कुल 22 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने सीकर सीट मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और नागौर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के साथ गठबंधन के तहत छोड़ी है. पार्टी ने बांसवाड़ा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.


ये भी पढ़ें- 'पार्टी यूं ही चालेगी?', जेल से ही CM केजरीवाल का एक और 'आदेश', जानिए अब क्या कहा


Rajasthan के दो चरणों में होगा चुनाव
राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे. पहले चरण के चुनाव के लिए 27 मार्च तक नामांकन किए जाएंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीट श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा.

वहीं, राजस्थान में दूसरे चरण में 13 सीट टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. इसके अलावा बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव 26 अप्रैल को होगा. यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कुछ दिन पहले भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement