Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Election Dates: 5 राज्यों में हो गया विधानसभा चुनावों का ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

Rajasthan MP Assembly Election Dates: केंद्रीय चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

Assembly Election Dates: 5 राज्यों में हो गया विधानसभा चुनावों का ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

Assembly Elections 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय चुनाव आयोग ने इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होंगे. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को चुनाव होंगे. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. तेलंगाना में 30 नवंबर को, राजस्थान में 23 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव की सारी प्रक्रिया 5 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी.

पांच राज्यों में कुल 1.77 लाख बूथों पर वोट डाले जाएंगे. 1.01 ऐसे होंगे जहां वेब कास्टिंग की सुविधा होगी. 17 हजार से ज्यादा बूथ मॉडल बूथ होंगे. इनको महिलाओं और दिव्यागों द्वारा संचालित किया जाएगा. दूरस्थ इलाकों में भी इस बार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ताकि लोगों को बहुत दूर न जाना पड़े. इन चुनावों के लिए हम 6 महीन से तैयारी कर रहे हैं. इसीलिए हम मतदाताओं से अपील करते हैं कि हमने इतनी मेहनत की है तो आप भी वोट डालने जरूर आएं.

कब, कहां होगा मतदान?
मिजोरम- 7 नवंबर
छत्तीसगढ़- 7 नवंबर, 17 नवंबर
मध्य प्रदेश- 17 नवंबर
राजस्थान-23 नवंबर
तेलंगाना- 30 नवंबर

वोटों की गिनती- 3 दिसंबर 2023

कितने हैं मतदाता, कितनी सीटों पर चुनाव?
पांच राज्यों को मिलाकर 16 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपना वोट डालने वाले हैं.  इन सभी राज्यों को मिलाकर 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. विधानसभा सीटों के हिसाब से देखें तो देश में कुल विधानसभा सीटों की संख्या के हिसाब से यह 1/6 हिस्सा है. इन राज्यों में कुल 60.2 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार वोट डालेंगे. पूरे देश में 75 ऐसी कम्यूनिटी जो आखिरी पंक्ति में दिखती हैं, इनको भी वोटर लिस्ट में जोड़ा गया है. सभी पांच राज्यों में ये पिछड़ी जातियां 100 फीसदी एनरोल्ड हुई हैं.

मध्य प्रदेश में जहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता पर काबिज है, वहीं कांग्रेस लगातार सत्ता में वापसी की कोशिशें कर रही है. 2018  के चुनाव में भी कांग्रेस को ही जीत मिली थी लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के पाला बदल लेने से कमलनाथ की सरकार गिर गई थी.

यह भी पढ़ें- चुनाव से पहले 'भरत मिलाप', कांग्रेस MLA ने कैलाश विजयवर्गीय के छुए पैर, वीडियो Viral

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सत्ता बचाने की कोशिश
राजस्थान में अशोक गहलोत की कांग्रेस सरकार है. चुनाव से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कई लोक लुभावन योजनाएं शुरू की हैं. वहीं, जातिगत जनगणना का भी दांव खेल दिया है. बीजेपी ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह किसके चेहरे पर चुनाव लड़ने वाली है. छत्तीसगढ़ में भी पांच साल से भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार है. बीजेपी पूरा दमखम लगा रही है कि वह सत्ता में वापसी है.

यह भी पढ़ें- RJD विधायक सुधाकर सिंह बोले, 'अफसर बात ना माने तो मुंह पर थूक दो'

तेलंगाना में खत्म होगा केसीआर का राज?
तेलंगाना राज्य के गठन के बाद से ही केसीआर यहां के मुख्यमंत्री हैं. इस बार कांग्रेस और बीजेपी की दोहरी चुनौती सामने है. अविभाजित आंध्र प्रदेश पर लंबे समय तक काबिज रह चुकी कांग्रेस अब तेलंगाना में भी खुद को मजबूत कर चुकी है. वहीं, केसीआर 10 साल तक सरकार चलाने के बाद ऐंटी इन्कमबेंसी का भी सामना करेंगे.

किस राज्य में हैं कितनी विधानसभा सीटें
मध्य प्रदेश-230
राजस्थान-200
तेलंगाना-119
छत्तीसगढ़-90 
मिजोरम-40

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement