Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IIT मंडी के रिसर्चर्स का दावा, Diabetes के रोगियाों को मिलेगी इंसुलिन के इंजेक्शन से मुक्ति

IIT Mandi के शोधकर्ताओं के अनुसार एक ख़ास अणु  PK2 डायबिटीज के दोनों प्रकार टाइप 1 और टाइप 2 को ठीक करने में सहायक हो सकता है. 

article-main

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : IIT Mandi के शोधकर्ताओं के अनुसार एक ख़ास अणु  PK2 शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने में काफ़ी मददगार साबित होती है. यह अणु न केवल इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने में मददगार होता है बल्कि डायबिटीज के दोनों प्रकार टाइप 1 और टाइप 2 को ठीक करने में सहायक हो सकता है. 

क्या था IIT मंडी का शोध
IIT Mandi से प्रकाशित बायोलॉजिकल केमिस्ट्री नाम के मैगजीन में संस्थान के दो प्रोफेसर डॉक्टर प्रोसेनजीत मंडल और प्रोफेसर सुब्रत घोष ने एक पेपर पब्लिश किया है जिसमें इस शोध का ज़िक्र है.  उनका कहना है कि  डायबिटीज(Diabetes) कम इन्सुलिन की समस्या से जुड़ा हुआ है, यह एक बायोकेमिकल प्रक्रिया है. यह अणु PK2 काफ़ी मददगार साबित हो सकता है. 

Belly Fat कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, जल्द दिखेगा फर्क़

दूर कर सकता है कई डायबिटीज जनित समस्याओं को 
शोध कर्ताओं का कहना है कि उन्होंने पाया कि PK2 बहुत तेज़ी से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के द्वारा अवशोषित होता है. इसका अर्थ यह है कि इसे इंजेक्शन की जगह ओरल मेडिसीन की तरह लिया जा सकता है. शोध में यह भी पाया गया कि चूहे पर किए गए प्रयोग में PK2 दो घंटे के बाद लिवर, किडनी, पेंक्रियाज़  आदि जगहों पर तो मिला पर दिल और फेफड़े में नहीं पाया गया. इसका कुछ अंश दिमाग में भी मिला जिसका अर्थ यह हुआ कि यह डायबिटीज(Diabetes) की समस्याओं में प्रमुख  ब्लड-ब्रेन बैरियर को भी पार कर सकता है.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement