trendingPhotosDetailhindi4023461

Belly Fat कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, जल्द दिखेगा फर्क़

Belly Fat घटाना है तो खाने की कुछ चीज़ें बेहद कारगर हो सकती हैं. जानिए कैसे घटा सकते हैं आप अपनी तोंंद

  •  
  • |
  •  
  • May 03, 2022, 01:05 PM IST

मोटापा (Fat) हेल्थ के साथ-साथ लुक्स को भी प्रभावित करता है. खानपान और जीवनशैली (Lifestyle) में थोड़ी सी भी लापरवाही करने से तुरंत वजन बढ़ जाता है. अक्सर लोगों के पेट पर चर्बी (Belly Fat) इकट्ठा हो जाती है. पेट पर चर्बी का जमा होना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उचित नहीं है. अक्सर लोग इसका उपाय हेवी जिमिंग को मानते हैं. उसके साथ कुछ खाने की चीज़ें भी मदद कर सकती हैं. 

 

1.लहसुन करता है पेट की चर्बी घटाने में मदद

लहसुन करता है पेट की चर्बी घटाने में मदद
1/5

लहसुन वजन घटाने में बहुत लाभदायक होता है. यह एक नेचुरल एंटी-बायोटिक है जो शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. यह उन हार्मोन्स को सक्रीय करने का भी काम करता है जिससे शरीर में चर्बी नहीं जम पाती है. यही कारण है कि पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट में लहसुन शामिल करने की सलाह दी जाती है.



2.ग्रीन टी है बेहद अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट

ग्रीन टी है बेहद अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट
2/5

ग्रीन टी को लोग इसलिए ही पसंद करते हैं क्योंकि इसी रोजाना पीने से खुद ब खुद पूरे शरीर का वजन घटने लग जाता है.  ग्रीन टी में catechins नामक यौगिक मौजूद होता है जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है. 



3.केला भी करता है मदद तोंद कम करने में

केला भी करता है मदद तोंद कम करने में
3/5

वजन घटाने में केला भी बहुत आपकी काफी मदद कर सकता है.  केले में  पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे थोड़ी-थोड़ी देर में भुख लगने की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. 



4.दालचीनी वजन घटाने में करता है मदद

दालचीनी  वजन घटाने में करता है मदद
4/5

दालचीनी पाउडर भी पेट की चर्बी कम करने के लिए काफी प्रसिद्ध है. वजन घटाने के लिए रोजाना एक कप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो भोजन पकाते समय भी दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 



5.पुदीना भी करता है कमाल

पुदीना भी करता है कमाल
5/5

रोजाना एक कप गुनगुने पानी में पुदीने की पत्तियां डाल कर पीने से भी वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. आप चाहें इस पानी में 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं. 



LIVE COVERAGE