Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fish Oil Benefits: मछली का तेल लेने वाले मर्द रहेंगे इस बीमारी से दूर, जानिए सेवन के सही तरीके

Mens Health के लिए मछली के तेल को बेहद फायदेमंद माना जाता है, जानिए ओमेगा 3 फैटी एसिड वाला फिश ऑयल किस तरह मर्दों के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है.

Fish Oil Benefits: मछली का तेल लेने वाले मर्द रहेंगे इस बीमारी से दूर, जानिए  सेवन के सही तरीके
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Fish Oil Benefits in Hindi- मछली के तेल का सेवन हर कोई नहीं करना चाहता है, जो लोग शाकाहारी हैं वे मछली के तेल का सेवन नहीं करते लेकिन इसके गुण सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. इसके सेवन से हड्डियों को स्वस्थ रखा जा सकता है. यह हड्डी संबंधी रोग ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) यानी कमजोर हड्डियों को ठीक करने में मदद करती है. इसमें ओमेगा-3, (Omega 3 and Fatty Acid) फैटी एसिड मौजूद है. यह पुरुषों (Fish Oil ke fayde) के लिए भी बहुत बेहतर है. आईए जानते हैं इसके फायदे 

Fish Oil Benefits in Hindi

फिश ऑयल  (Fish Oil Ke Fayde) उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो डायरेक्ट मछली का सेवन नहीं करते हैं. पुरुषों के लिए फिश ऑयल काफी फायदेमंद होता है.

मछली के तेल का सेवन शरीर में विटामिन डी (Vitamin D Deficiency) की कमी पूरी होती है. कॉड लिवर ऑयल के सेवन से सेक्सुअल हेल्थ भी बहेतर रहती है. 

इसके रोजाना सेवन से फर्टिलिटी (Mens Fertility) को सुधारा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- आपकी ये कुछ बुरी आदतें बढ़ा देती हैं कैंसर का खतरा, जानिए क्या

फिश ऑयल में EPA और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है.इससे स्किन पर ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जो एजिंग के प्रोसेस का स्लो हो जाता है.

मछली के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता है.यह तेल उदासी,चिंता,व्याकुलता,मानसिक थकान,तनाव आदि मानसिक रोगों को दूर करता है.

जिन लोगों को घुटने की समस्‍या है,यानी अर्थराइटिस आदि उसमें यह मछली का तेल बहुत फायदेमंद होता है लेकिन मछली का तेल बिल्‍कुल प्‍योर तथा सिंथटिक रहित होना चाहिए.

फिश ऑयल के साथ रोजाना व्‍यायाम करेंगे और अपने आहार में बदलाव लाएंगे तो आपका वजन जरूर कम हो सकता है क्योंकि फिश ऑयल शरीर में जमी हुई चर्बी को घटा देता है 
 

यह भी पढ़ें- कैसे बढ़ता है यह हॉर्मोन, जानिए डाइट में कौन से फूड करें शामिल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement