Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: सर्दी आते ही हाई हो जाता है शुगर तो अपनाएं ये 5 तरीके, बिना टेंशन कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दी के मौसम में ब्लड शुगर हाई हो जाता है. इसकी वजह से कॉर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते हैं. इससे तनाव और मूड स्विंग होने लगता है. इंसुलिन के भड़कने से ग्लूकोज खून में बढ़ने लगता है. यह शुगर को स्पाइक करता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है.

Latest News
Diabetes Control Tips: सर्दी आते ही हाई हो जाता है शुगर तो अपनाएं ये 5 तरीके, बिना टेंशन कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज क्रॉनिकल बीमारियों में से एक है. इसके मरीजों पर खानपान के साथ ही मौसम का असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दी के मौसम में ब्लड शुगर हाई हो जाता है. इसकी वजह से कॉर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते हैं. इससे तनाव और मूड स्विंग होने लगता है. इंसुलिन के भड़कने से ग्लूकोज खून में बढ़ने लगता है. यह शुगर को स्पाइक करता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है. वहीं इसके मरीजों में फ्लू का खतरा भी काफी ज्यादा होता है. एक बार फ्लू होते ही इसकी वजह से हॉर्मोन में बदलाव आने लगता है. यह ब्लड में शुगर का लेवल तेजी से बढ़ाने लगता है. 

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस ठंड के मौसम में डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है. इसकी वजह सर्दी में ज्यादा गर्म चीजों का खानपान और खाने की क्रेविंग का  बढ़ना है. इस मौसम में एक्टिविटी भी कम हो जाती है. जिसके चलते ब्लड शुगर स्पाइक होने लगता है. आइए जानते हैं वो 5 चीजें जिनसें ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Ayurvedic Remedy: इन 3 चीजों से मिलकर बना त्रिफला करता है दवा का काम, खाते ही टल जाता है बीमारियों का खतरा

ब्लड शुगर का रखें ध्यान

सर्दी का मौसम आते ही ब्लड शुगर स्पाइक होने लगता है. ऐसे में ब्लड शुगर की नियमित रूप से निगरानी रखनी चाहिए. इसमें आने वाले उतार चढ़ाव को देखने के लिए ​ब्लड शुगर को मापना जरूरी होता है. ऐसे में ब्लड शुगर में होने वाली गिरावट और बढ़ने का पता लगा सकते हैं.

घर में बॉडी को रखें एक्टिवि 

सर्दी के मौसम में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है. सर्दी से बचने के लिए लोग घर से बाहर जाने से बचने के साथ ही बैड पर ही रहतेहैं. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर स्पाइक होने लगता है. इसी को देखते हुए डायबिटीज मरीज सर्दी में बॉडी को एक्टिव रखें. साथ ही इंडोर एक्सरसाइज जैसे योगा, वॉक और डांस जरूर करते रहें. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

डाइट का रखें ध्यान 

सर्दी मौसम शुरू होते ही कई सारे त्योहार आते हैं. ऐसे मौके पर घरों खूब पकवान बनाएं जाते हैं. इसकी वजह से डायबिटीज मरीज सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं. वह भी खूब पकवान से लेकर उल्टा सीधा खानपान करते हैं, जिसकी वजह से डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर का लेवल हाई होने लगता है. इसे काबू में रखने के लिए डाइट में फल, सब्जियांख्, साबुत अनाज, प्रोटीन का सेवन करें. साथ ही डाइट में मौसमी खट्टे फल और सब्जियों को शामिल करें. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या खत्म हो जाती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. 

Tirgrahi Yog In Kanya: कन्या राशि पर बन रहा त्रिग्रही योग, इन लोगों को मिलेगा पूर्ण लाभ, धन दौलत में होगी दिन दोगुनी बढ़ोतरी

सर्दी में बॉडी को रखें गर्म

सर्दी में ठंडा मौसम शरीर के तापमान को कम कर देता है. इसकी वजह से तनाव का लेवल बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को सर्दी के मौसम में खास ध्यान रखने की नसीहत दी जाती है. अगर आप भी डायबिटीज मरीज हैं तो ठंड से बचाव के पूरे इंतजाम रखें. बॉडी को गर्म रखें. 

तनाव को करें कंट्रोल 

सर्दी में तनाव का लेवल बढ़ने लगता है. इसका सीधा असर डायबिटीज पर पड़ता है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो वॉक और एक्सरसाइज करें. इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है. बल्ड शुगर भी सही बना रहता है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement