Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Vegetables: डायबिटीज में दवा की तरह काम करती हैं ये 5 सब्जियां, कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड शुगर

Diabetes Control: कई सब्जियों की मदद से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. आइये इनके बारे में आपको बताते हैं.

Latest News
Diabetes Control Vegetables: डायबिटीज में दवा की तरह काम करती हैं ये 5 सब्जियां, कंट्रोल में रहेगा हाई ब्लड शुगर

Diabetes Control Vegetables

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) लाइलाज बीमारियों में से एक है. इसे सिर्फ कंट्रोल में करके ही इससे बचे रह सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) में करने के लिए दवाओं का सहारा लेने के साथ ही खान-पान में बदलाव करना जरूरी है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मेंटेन करने के लिए मीठी चीजों और हाई शुगर (High Blood Sugar) चीजों को खाने से परहेज करें. कई सब्जियों की मदद से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Reduce High Blood Sugar) कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीज (Diabetes Paitent) को अपनी डाइट में इन सब्जियों (Diabetes Control Vegetables) को शामिल करना चाहिए. आइये आपको इन सब्जियों के बारे में बताते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल के लिए खाएं ये सब्जियां (Vegetables For Control High Blood Sugar)
ब्रोकली

ब्लड शुगर कम करने में ब्रोकली फायदेमंद होती है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व इंसुलिन के कार्य को बेहतर करने का काम करते हैं. इसमें हाई फाइबर होता है जो पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

पालक
पालक खाना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता है. पालक में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है यह ग्लूकोज को अवशोषित करता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. पालक सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है.

 

डायबिटीज में ये पावरफुल जूस ब्लड शुगर करेगा कम, दिनभर शरीर में रहेगी एनर्जी

करेला
स्वाद में कड़वा करेला ब्लड शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह तेजी से ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है. करेले में एंटी डायबिटीक गुण होते हैं. आप करेले की सब्जी खाने के साथ ही इसके जूस को भी पी सकते हैं.

गाजर
गाजर स्वाद में मीठा होने के बाबजूद हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर होता है. इसमें बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करते हैं. गाजर शुगर स्पाइक को रोकता है और इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए भी अच्छा होता है.

टमाटर
टमाटर का इस्तेमाल सभी सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. सलाद में भी टमाटर को खाया जाता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. बल्ड शुगर कंट्रोल के लिए टमाटर खाना अच्छा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement