Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Blood Thinning: खून को पतला कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं ये फूड्स, ब्लॉकेज-हार्ट अटैक की समस्या होती है दूर

Blood Thinner: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो खून को पतला कर दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

Latest News
Foods For Blood Thinning: खून को पतला कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं ये फूड्स, ब्लॉकेज-हार्ट अटैक की समस्या होती है दूर

Foods For Blood Thinning

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  हेल्दी-फिट रहने के साथ शरीर के बेहतर कामकाज के लिए नसों का मजबूत होना बेहद जरूरी है. वहीं नसों में दौड़ रहा खून अगर गाढ़ा या पतला हो जाए तो इससे कई तरह (Foods For Blood Thinning) की गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. बता दें कि खून का ज्यादा पतला या गाढ़ा होना दोनों ही स्थिति में खतरनाक है. बता दें कि शरीर में अगर खून गाढ़ा हो जाता है तो ये दिल के लिए अच्छा (Blood Thinner) नहीं होता है. इससे हार्ट अटैक, ब्लॉकेज और ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना (Healthy Heart) करना पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो खून को पतला कर दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इन हेल्दी फूड्स के बारे में... 

टमाटर खाएं 
 
बता दें कि टमाटर विटामिन के, सी और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं और ये सभी खून को पतला करने में मदद करते हैं. ऐसे में खून को पतला करने के लिए टमाटर का जूस, सॉस और ताजे टमाटर सभी अच्छे विकल्प हैं.

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल

अनन्नास है फायदेमंंद 

वहीं अनन्नास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जो खून के थक्के को टूटने में मदद करता है और इससे खून पतला होता है. बता दें कि अनन्नास का सेवन ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद रूप में किया जा सकता है.

हल्दी का करें सेवन

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है और ये सूजन को कम करता है व खून के थक्कों के बनने से रोकता है. बता दें कि हल्दी को सब्जियों में मिलाकर, दूध में डालकर या सप्लीमेंट के रूप में लिया जा सकता है.

अदरक है फायदेमंद 

अदरक में सैलिसिलेट्स होते हैं, जो एस्पिरिन के समान पदार्थ हैं और खून के थक्के को रोकने में मददगार होते हैं. बता दें कि अदरक को चाय में मिलाकर, स्मूदी में डालकर या सूप में शामिल किया जा सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाएं

इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करते हैं और खून के थक्कों के बनने से रोकते हैं. ऐसे में सैल्मन, टूना, मैकेरल, अखरोट और चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे सोर्स हैं.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं 

इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन के से भरपूर होती हैं, जो खून को पतला करने में मदद करती है. बता दें कि पालक, केल, गोभी और ब्रोकोली सभी अच्छे विकल्प हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement