Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India vs South Africa: भारतीय टेस्ट टीम से अजिंक्य रहाणे बाहर, साउथ अफ्रीका दौरे पर चेतेश्वर पुजारा को भी नहीं मिला मौका

India test squad for South Africa Tour: साउथ अफ्रीका के मुश्किल दौरे पर भारतीय टीम टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह. 

India vs South Africa: भारतीय टेस्ट टीम से अजिंक्य रहाणे बाहर, साउथ अफ्रीका दौरे पर चेतेश्वर पुजारा �को भी नहीं मिला मौका

Ajinkya Rahane Cheteshwar Pujara

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. दिल्ली में हुए चयन समिति के मीटिंग में टी20, वनडे और टेस्ट स्क्वॉड को चुना गया. अफ्रीकी दौरे पर टीम इंडिया तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी. रोहित शर्मा टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे. विराट कोहली भी साउथ अफ्रीका में लाल गेंद से खेलते दिखेंगे, उन्होंने सफेद गेंद से खेली जाने वाली सीरीज से आराम मांगा था. वहीं अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाजों को टेस्ट टीम में नहीं चुना गया है. बता दें कि रहाणे ने तीन और पुजारा ने चार बार साउथ अफ्रीका का मुश्किल दौरा किया है.

यह भी पढ़ें: रोहित को नहीं मिली T20 टीम की कमान, केएल राहुल करेंगे वनडे की अगुवाई

साउथ अफ्रीका में बैटिंग करना सबसे मुश्किल

बैटिंग के लिहाज से साउथ अफ्रीका को सबसे मुश्किल माना जाता है. यहां ऑस्ट्रेलिया की तरह उछाल और इंग्लैंड की तरह दिन भर गेंद सीम और स्विंग के कारण बल्लेबाजों को परेशान करती है. इसीलिए कई दिग्गज बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीका में बैटिंग करना सबसे मुश्किल बताया है. ऐसे में रहाणे और पुजारा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को नजरअंदाज करना भारतीय टीम को भारी पड़ सकता है. उनके पास इस अफ्रीकी देश में खेलने का पर्याप्त अनुभव है. पुजारा भारतीय टेस्ट टीम की जर्सी में आखिरी बार WTC के फाइनल में दिखे थे. उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर भी टेस्ट टीम में नहीं चुना गया था. रहाणे इस दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा थे. उनकी टेस्ट टीम में वापसी श्रेयस अय्यर के चोटिल होने से हुई थी. श्रेयस के फिट होकर लौटने पर रहाणे को उनके लिए जगह बनानी पड़ी.

साउथ अफ्रीका में ऐसा है पुजारा-रहाणे का रिकॉर्ड

पुजारा ने साउथ अफ्रीका में 10 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 535 रन बनाए हैं. इस देश में उनकी सबसे यादगार पारी 2013-14 दौरे पर जोहैनेसबर्ग में आई. जहां पुजारा ने दूसरी पारी में 153 रनों की मैराथन पारी खेली थी. रहाणे की बात करें तो उनके आंकड़े पुजारा से अच्छे हैं. रहाणे ने साउथ अफ्रीका में खेले 6 टेस्ट में तीन अर्धशतकों की मदद से 402 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 96 रन का रहा. रहाणे ने 2013-14 के दौरे पर डरबन में ये पारी खेली थी.

साउथ अफ्रीका में भारत को पहली टेस्ट सीरीज जीत की तलाश

टीम इंडिया एक बार भी साउथ अफ्रीका को उसके घर में टेस्ट सीरीज में नहीं हरा पाई है. 2021-22 में पिछले दौरे पर भारत के पास सुनहरा मौका था, लेकिन साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ घर में अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखा. दरअसल, विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में 113 रन से जोरदार जीत दर्ज की थी, लेकिन आखिरी दो टेस्ट मैच गंवा दिए. इस दौरे पर दूसरे टेस्ट में केएल राहुल ने कप्तानी की थी. साउथ अफ्रीका ने दूसरे और तीसरे टेस्ट में रन चेज करते हुए दोनों मुकाबले 7 विकेट से जीते थे.

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, केएल राहुल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement