Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ऑनलाइन कोर्स के चक्कर में न बनें बेवकूफ, UGC ने बताया कैसे पहचानें सही Institutes

अगर आप भी ऑनलाइन कोर्स करने का मन बना रहे हैं तो पहले यूजीसी की गाइडलाइंस पढ़ लीजिए वरना आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद होगा...

Latest News
article-main

Fake Online Course

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आपने ऑनलाइन माध्यम से कोई कोर्स करने का मन बना लिया है तो थोड़ा संभल जाएं. कुछ फेक यूनिवर्सिटी और कॉलेज आपको अपना शिकार बना सकते हैं. यूजीसी इंडिया ने एक नोटिफिकेशन जारी कर स्टूडेंट्स को ऐसे फेक यूनिवर्सिटी और कालेज की ओर से चलने वाले कोर्सेस को लेकर आगाह किया है. 

ये शैक्षिक संस्थान बच्चों को डिग्री या डिप्लोमा देने का दावा तो कर रहे हैं लेकिन इन्हें यूजीसी से मान्यता नहीं मिली है और ऐसे गैर-मान्यताप्राप्त संस्थानों से अगर आपने पढ़ाई कर ली तो आपकी डिग्री का डिप्लोमा का भविष्य में कोई मतलब नहीं रह जाएगा.


ये भी पढ़ें- IPS अफसर की पुराने फ्लैटमेट से हुई अचानक मुलाकात, फिर जो हुआ Emotional कर देगा


यूजीसी के नोटिफिकेशन में क्या लिखा है
यूजीसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को चेतावनी दी गई है कि कुछ व्यक्ति या संगठन मान्यता प्राप्त डिग्री या डिप्लोमा की तरह ही ऑनलाइन कोर्स कराने का दावा कर रहे हैं. लोगों का ध्यान खींचने के लिए '10 दिनों में एमबीए कोर्स' जैसे लुभावने शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है. जबकि डिग्री कोर्स कितने समय में पूरा होगा , एंट्री का क्वॉलिफिकेशन क्या होगा ये सारी चीजें यूजीसी के द्वारा ही निर्धारित की जाती हैं. यह निर्धारण केंद्र सरकार के अप्रूवल के बाद ऑफिशियल गैजेट में नोटिफिकेशन का प्रकाशन करके होता है. उच्च शिक्षण संस्थान भी यूजीसी के अप्रूवल के बाद ही ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम करा सकते हैं.

 

सारे मान्यताप्राप्त उच्च शिक्षण संस्थानों की लिस्ट यूजीसी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की हुई है. आप deb.ugc.ac.in पर जाकर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं.  अगर आप बिना सोचे-समझे कोई कोर्स करने जा रहे हैं तो पहले रुककर यहां सही कोर्स और संस्थान की लिस्ट चेक कर लीजिए. नहीं तो आपका समय और पैसा बर्बाद होने से कोई रोक नहीं पाएगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement