Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India vs West Indies 3rd ODI: भारत ने कायम रखी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी बादशाहत, बना डाले कई नए रिकॉर्ड्स

India vs West Indies 3rd ODI: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा वनडे बड़े अंतर से जीता है साथ ही 2-1 से सीरीज जीतकर वेस्टइंडीज के मंसूबों पर पानी फेर दिया है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी जीत ली है. भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को मंगलवार को त्रिनिदाद में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में बुरी तरह हरा दिया है. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने 200 रन से मुकाबला जीत लिया है.  पिछले मैच की तरह ही इस मैच में भी रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं खेले थे, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहतरीन रहा. ईशान किशन से शुभमन गिल तक, शार्दुल ठाकुर से मुकेश कुमार तक सभी युवाओं गजब का प्रदर्शन किया है, साथ ही इस मैच में कई अहम रिकॉर्ड्स भी बने हैं. 

    टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी बादशाहत जारी रखी है. 2007 से अब तक भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 13 बार वनडे सीरीज जीत चुका है. अब तक कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है, जिन्होंने लगातार 11 वनडे सीरीज जिम्बाब्वे के खिलाफ जीती हैं.

    यह भी पढ़ें- तीसरे वनडे में ईशान ने की छक्के चौकों की बारिश, जड़ दिया लगातार तीसरा अर्धशतक

    वेस्टइंडीज को बुरी तरह हराया

    भारत ने वेस्टइंडीज को 200 रन से हराकर सीरीज भी अपने नाम कर ली है. शार्दुल ठाकुर ने जायडेन सेल्स को एक रन के स्कोर पर आउट कर वेस्टइंडीज की पारी खत्म की. वेस्टइंडीज की टीम 352 रन का पीछा करते हुए सिर्फ 151 रन ही बना सकी और 200 रन से मैच हार गई. बता दें कि इस सीरीज का पहला मैच भारत ने पांच विकेट से जीता था, वहीं वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच छह विकेट से जीतकर बराबरी की. भारत ने तीसरा मैच 200 रन से जीता और सीरीज अपने नाम कर ली.

    यह भी पढ़ें- देवधर ट्रॉफी में गरज रहा रियान पराग का बल्ला, 5 दिन के भीतर जड़ दिया दूसरा शतक  

    सीरीज में विराट ने नहीं खेली कोई गेंद

    वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की यह रनों के अंतर से दूसरी सबसे बड़ी जीत थी. इससे पहले 2018 में मुंबई में भारत ने वेस्टइंडीज को 224 रन से हराया था. ऐसा पहली बार हुआ है जब विराट कोहली एक पूरी सीरीज का हिस्सा रहे हों, लेकिन उन्होंने एक भी गेंद का सामना नहीं किया हो. टीम इंडिया के युवा ओपनर ईशान किशन एक सीरीज के सभी मैचों में फिफ्टी लगाने वाले तीसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. इससे पहले यह कारनामा श्रीकांत और शिखर धवन ने किया है. 

    यह भी पढ़ें- T20 सीरीज में अफगानिस्तान से मात खाने के बाद, क्या पाकिस्तान वनडे में बचा पाएगी लाज?

    वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह भारत का वनडे में सबसे बड़ा स्कोर (351/5) था. एक खास बात यह रही कि भारत ने इतना बड़ा स्कोर बनाया लेकिन किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक नहीं जड़ा. इससे पहले 2005 में नागपुर में भारत ने 6 विकेट पर 350 रन बनाए थे. 18 साल बाद अब यह रिकॉर्ड टूटा है.

    यह भी पढ़ें- इन 4 बल्लेबाजों ने मचाया धमाल, इतिहास में भारत ने सिर्फ चौथी बार किया ये कारनामा

    भारत को मिली शानदार ओपनिंग जोड़ी

    बता दें कि इस सीरीज के आखिरी दोनों मैचों में भारत को एक नई और बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी मिली है. ईशान किशन और शुभमन गिल ने तीसरे वनडे में ओपनिंग साझेदारी के लिए 143 रन जोड़े, जोकि रिकॉर्ड बन गया, अब तक वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी थी. इससे पहले भी दूसरे वनडे में 90 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप की है. 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement