Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: कम लागत से शुरू करें यह काम, महीने के कमाएं 50-60 हजार रुपये

व्यापार कई तरह के होते हैं. कुछ व्यापार आप महज 15 से 20 हजार रुपये की लागत से शुरू कर सकते हैं.

Small Business Idea: कम लागत से शुरू करें यह काम, महीने के कमाएं 50-60 हजार रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड के दौरान जिस तरह से रोज़गार के अवसरों में कमी हुई है, उससे लोगों में कहीं न कहीं डर बैठ गया है. एक अतिरिक्त आय का अवसर इस डर को कम कर सकता है. इसी वजह से कई लोगों ने अपना बिजनेस भी शुरू कर दिया है. ज़रूरी नहीं है कि हर बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ज़्यादा पूंजी की आवश्यकता हो. हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया जिन्हें आप कम निवेश में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

फल की दुकान 

फलों का व्यवसाय काफी सस्ता और मुनाफे वाला माना जाता है. यह पूरे बारह महीने चलने वाला व्यवसाय है. यह व्यापार शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करने की जरुरत नहीं है. कम निवेश में भी अच्छा खासा फायदा कमाया जा सकता है. 

कैसे शुरू करें फल की दुकान 

आपको एक छोटा सा जमीन लेना होगा जहां पर आप कम से कम कुछ टमाटर के पौधे, पपीते का पेड़ लगा सकते हैं. खास बात यह है कि पपीते की खेती में मेंटेनेंस की भी अधिक जद्दोजहद नहीं होती है, इसलिए थोड़े से निवेश से ही आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं. लगभग 1 साल के बाद आपके पेड़ में फल आने लगेंगे जिसके बाद आप इन्हें मार्केट में सही दाम पर बेच सकते है. साथ ही विकल्प के तौर पर टमाटर या आलू को भी मार्केट में बेच सकते हैं. 

इस बारे में जब हमने एक किसान से बात की तो उनका कहना था कि '' अमूमन कुछ सब्जी, फल ऐसे होते हैं जो कुछ ही महीने या एक साल में ही तैयार हो जाते हैं. इनमें आप पपीता, आलू, टमाटर, प्याज, गाजर, अंगूर आदि की खेती कर के अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.''

कहां से शुरू करें व्यापार 

फल या सब्जियों की बिक्री आप अपने आस-पड़ोस में बेचने से भी शुरू कर सकते हैं. इस तरीके से आपके पड़ोसियों को उनके दरवाजे पर ताजा फल और सब्जी भी मिल जाएगा. साथ ही आप चाहें तो मार्केट में जाकर दुकान लगाकर भी यह व्यापार कर सकते हैं.

कितना होगा खर्च

इस व्यापार को शुरू करने में ज्यादा से ज्यादा 20 से 25 हजार रुपये की लागत आएगी. बाद में आपको महीने का कम से कम 50 से 60 हजार रुपये का मुनाफा होगा

यह भी पढ़ें:  Couple Savings Scheme: इस तरह करें निवेश, आपका पार्टनर हो जाएगा खुश

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement