Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Couple Savings Scheme: पार्टनर की खुशी चाहते हैं तो यहां-यहां करें निवेश

अगर आप भी शादीशुदा हैं और अपने पार्टनर को कुछ अच्छा गिफ्ट करना चाहते हैं तो उनके लिए इससे अच्छा निवेश करने का तरीका और कुछ नहीं हो सकता है.

Couple Savings Scheme: पार्टनर की खुशी चाहते हैं तो यहां-यहां करें निवेश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश का एक बड़ा वर्ग हमेशा उस जगह निवेश करना चाहता है जहां उनका पैसा सुरक्षित रहे और इसीलिए ज्यादातर लोग अभी सरकारी स्कीम्स में ही निवेश करना पसंद करते हैं. शादी एक बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसमें सिर्फ दो लोगों को साथ रहना ही नहीं बल्कि एक दूसरे की सुरक्षा भी करनी होती है. शादी के बाद हर कोई चाहता है कि वह फाइनेंसियली सिक्योर रहे. ऐसे में अगर आपको हम एक ऐसे स्कीम के बारे में बताएं जिसमें निवेश करके आपको हर महीने 5 हजार रुपये मिले, तो कैसा रहेगा? तो चलिए इस योजना के बारे में अच्छे से जानते हैं.

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना का लाभ शादीशुदा लोग उठा सकते हैं. इस योजना के तहत शादीशुदा लोगों को हर महीने 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार और अधिकतम 5 हजार रुपये की आर्थिक पेंशन दी जाती है. ये एक तरह का सुरक्षित निवेश है. इसके अंतर्गत पति-पत्नी दोनों लोग इसका लाभ ले सकते हैं. इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास एक सेविंग अकाउंट, आधार कार्ड और फोन नंबर होना बेहद जरूरी है.

कैसे उठा सकते हैं लाभ?

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक अकाउंट में खाता खुलवाने की जरूरत होगी. साथ ही आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना के लिए फॉर्म भी ले सकते हैं. इस योजना का लाभ 18 साल से 40 साल तक के लोग ले सकते हैं. इसमें निवेश करने के बाद आपको 60 साल की उम्र के बाद लाभ मिलेगा.

मृत्यु के बाद भी मिलेगा लाभ

अगर इस योजना में जुड़ने के बाद आपकी मृत्यु हो जाती है तो इसका लाभ आपकी पत्नी को मिलेगा. साथ ही अगर आपकी पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तब आपके बच्चों को इसका लाभ मिलेगा.

टैक्स में भी होगा फायदा

अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर आपको टैक्स कटौती में भी रियायत मिलेगी. इस योजना के अंतर्गत आपको सालाना 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स में लाभ मिलेगा. टैक्स में लाभ पाने के लिए भी आप इसमें निवेश कर सकते हैं.   

यह भी पढ़ें:  EPFO: अब चंद मिनटों में बंद पड़े EPF को नए अकाउंट में करें ट्रांसफर, नहीं तो फंस जाएगा पूरा पैसा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement