Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

McDonald's ने वर्चुअल रेस्तरां के लिए मेटावर्स में ट्रेडमार्क किया फाइल, जानिए यह कैसे करता है काम

McDonald's ने मेटावर्स की दुनिया में कदम रखने का फैसला कर लिया है और इसी वजह से उसने अपनी वर्चुअल रेस्तरां के लिए ट्रेडमार्क फाइल कर दिया है.

McDonald's ने वर्चुअल रेस्तरां के लिए मेटावर्स में ट्रेडमार्क किया फाइल, जानिए यह कैसे करता है काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Metaverse की लोकप्रियता दिन पर दिन लोगों के बीच बढ़ती जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि घर बैठे लोग दुनिया के किसी भी कोने में जाकर असली दुनिया जैसा महसूस कर सकते हैं. अब दुनिया कि सबसे बड़ी फास्ट-फूड रेस्तरां McDonald's ने भी इसमें अपनी जगह बनाने के लिए ट्रेडमार्क फाइल कर दिया है.  

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया का सबसे बड़ा फास्ट-फूड रेस्तरां मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) हाल के समय में लगभग 100 देशों में 39 हजार से ज्यादा जगहों पर मौजूद है. कंपनी जल्द ही व्यक्तिगत तौर पर और ज्यादा ऑनलाइन फूड डिलीवरी (Online Food Delivery) कर पायेगी.

ट्रेडमार्क पाने के लिए कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में ही मैकडॉनल्ड्स ब्रांड (McDonald's) और मैककैफे के लिए यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय में 10 आवेदन दायर किए हैं. दायर ट्रेडमार्क "वर्चुअल फूड एंड बेवरीज प्रोडक्ट्स'' के लिए हैं. एक अन्य ट्रेडमार्क "होम डिलीवरी की सुविधा वाला एक वर्चुअल रेस्तरां ऑनलाइन संचालित करने" के बारे में विवरण साझा करता है.

रिपोर्ट के मुताबिक अन्य ब्रांड ऑफशूट जैसे मनोरंजन और मैकडॉनल्ड्स और मैककैफे नामों का इस्तेमाल करने वाले कार्यक्रमों को ट्रेडमार्क किया गया है और इसमें "ऑनलाइन वास्तविक और आभासी संगीत कार्यक्रम" शामिल हैं.

इस बारे में ट्रेडमार्क जोश गेरबेन ने ट्वीट किया "आप मेटावर्स में घूम रहे हैं और आपको भूख लग जाती है. आपको अपना हेडसेट नीचे नहीं रखना है. आप मैकडॉनल्ड्स में जाते हैं और ऑर्डर देते हैं. थोड़ी देर बाद यह आपके दरवाजे पर पहुंच जाएगी."

एक अमेरिकी बिजनेस मैगज़ीन से बात करते हुए गेरबेन ने कहा, "मुझे लगता है कि आप हर उस ब्रांड को देखने जा रहे हैं जिसके बारे में आप सोच सकते हैं कि ये फाइलिंग अगले 12 महीनों के भीतर करें."

उन्होंने आगे कहा कि "मुझे नहीं लगता कि कोई भी अगली ब्लॉकबस्टर बनना चाहता है और आने वाली नई तकनीक को पूरी तरह से अनदेखा करेगा."

कुछ अन्य फर्मों ने अपने आपको पहले ही ही मेटावर्स में स्थापित करना शुरू कर दिया है. वहीं मेटा ने पहले ही अपना मेटावर्स खोल दिया है. Horizon Worlds और Microsoft ने जल्द ही अपने टीम ऐप का मेटावर्स वर्जन शुरू करने की योजना बनाई है.

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि सैंडबॉक्स (Sandbox), डिसेंट्रलैंड (Decentraland), मिरांडस (Mirandus) जैसी छोटी कंपनियों ने भी मेटावर्स प्लेटफॉर्म के चलन में कदम रखा है.

यह भी पढ़ें:  Blockchain Technology से रुकेगी फेक बिलिंग, जीएसटी चोरी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement