Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC का काम तमाम कर देगी यह कंपनी? जानिए गौतम अडानी से क्या है इसका कनेक्शन

IRCTC भारतीय रेलवे में कैटरिंग की सुविधा देने के साथ ही ट्रेन टिकट बुकिंग करती है. कंपनी का रेलवे पर एकाधिकार है लेकिन अब कंपनी को नया प्लेयर चुनौती देने की तैयारी में है.

article-main

IRCTC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे की ट्रेन टिकट बुकिंग और कैटरिंग सर्विसेज देने वाली कंपनी IRCTC का सेक्टर में एकाधिकार है और अब इसे एक नए प्लेयर से चुनौती मिलने की संभावनाएं हैं. ऑनलाइन टिकट बुकिंग के मामले में IRCTC दिग्गज हैं लेकिन अब Trainman नाम की ऑनलाइन टिकट बुकिंग कंपनी IRCTC को टक्कर देने की तैयारी में हैं. इसका सीधा कनेक्शन अडानी समूह से है.

दरअसल, बिजनेसमैन गौतम अडानी की कंपनी अडानी इंटरप्राजेज ने जानकारी दी है कि उसने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन (Trainman) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनी इसके जरिए रेलवे में टिकट बुकिंग की तैयारी में है. 

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: अभी तक सरकार ने 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को दिया 2.42 करोड़ रुपये, कब मिलेगी अगली किस्त?

शेयर बाजार को दी जानकारी

शेयर बाजार को जानकारी देते हुए अडानी एंटरप्राइजेज ने कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (एडीएल), ने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीएल) में 100% हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण के संबंध में एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

यह भी पढ़ें- Moody's की आई रिपोर्ट, भारत के कर्ज में आएगी कमी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म है Trainman

स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड को 'ट्रेनमैन' के नाम से भी जाना जाता है. जो कि एक ऑथराइज्ड ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे गुरुग्राम बेस्ड स्टार्क एंटरप्राइजेज द्वारा ऑपरेट किया जाता है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग के अलावा आप PNR स्टेटस, कोच की पोजिशन, ट्रेन का लाइव स्टेटस और सीट की अवेलेबिलिटी जैसी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- हीट स्ट्रोक का कहर, यूपी और बिहार में 80 लोगों की मौत, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती

IRCTC का है रेलवे पर एकाधिकार

बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अपने यूज़र्स को IRCTC वेबसाइट या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (ऐप) का उपयोग करता है. इनके जरिए यूजर्स अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक, कैंसिल और लाइव स्टेटस देख सकते हैं. साथ ही इसके जरिए ही यात्री खानी भी ऑर्डर कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement