Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ChatGPT पर कंट्रोल को लेकर Elon Musk और Sam Altman आमने-सामने, कोर्ट तक पहुंची लड़ाई

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI ने आरोप लगाया कि एलन मस्क मेजोरिटी शेयर, निदेशक मंडल पर नियंत्रण और CEO का पद चाहते थे. जब ये सब नहीं मिला तो उन्होंने कंपनी छोड़ दी थी.

Latest News
ChatGPT पर कंट्रोल को लेकर Elon Musk और Sam Altman आमने-सामने, कोर्ट तक पहुंची लड़ाई

Elon Musk and Sam Altman

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और चैटजीपीटी (ChatGPT) बनाने वाली कंपनी OpenAI के CEO सैम अल्टमैन (Sam Altman) के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है. एलन मस्क ने सैम अल्टमैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. उन्होंने आरोप लगाया कि ओपन एआई ने मानवता की भलाई के लिए AI सिस्टम बनाने के अपने लक्ष्य को छोड़ दिया है और माइक्रोसॉफ्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट दिलाने पर फोकस कर रही है.

ओपन एआई के साथ एलन मस्क का रिश्ता उन दिनों से है, जब कंपनी की नींव रखी गई थी. लेकिन 2018 में Elon Musk इस कंपनी से अलग हो गए थे. OpenAI के फाउंडर्स की टीम में एलन मस्क का नाम भी था. एलन मस्क ने कंपनी पर कॉन्ट्रैक्ट्स तोड़ने और अलग बिजनेस प्रैक्टिस का आरोप लगाया है. OpenAI पर केस करते हुए एलन मस्क ने आरोप लगाया कि वह ह्यूमैनिटी की भलाई से ज्यादा बिजनेस प्रॉफिट पर ज्यादा फोकस कर रही है.

'OpenAI पर कंट्रोल चाहते हैं एलन मस्क'
एलन मस्क के आरोपों पर सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित OpenAI ने भी पलटवार किया है. ओपन एआई ने कहा है कि कंपनी ने अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए एक लाभ के लिए काम करने वाली स्ट्रक्चर पर चर्चा की थी, लेकिन मस्क चाहते थे कि हम टेस्ला के साथ विलय करें या उन्हें पूरा नियंत्रण सौंप दें. ChatGPT निर्माता ने एक ब्लॉग पोस्ट में आरोप लगाया कि एलन मस्क मेजोरिटी शेयर, निदेशक मंडल पर नियंत्रण और CEO का पद चाहते थे. इस वजह से उन्होंने फंडिंग भी रोक दी.


यह भी पढ़ें- केजरीवाल को कोर्ट ने फिर भेजा समन, 16 मार्च को पेश होने का आदेश


ओपनएआई के को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुतस्केवर, जॉन शुलमैन, सैम ऑल्टमैन और वोज्शिएक जरेम्बा ने कहा कि हम एलन मस्क के साथ लाभ के लिए शर्तों पर सहमत नहीं हो सके क्योंकि हमें लगा कि किसी भी व्यक्ति के लिए OpenAI पर पूर्ण नियंत्रण मिशन के खिलाफ है. Musk यह कहते हुए ओपनएआई से अलग हो गए कि गूगल/डीपमाइंड के लिए एक रेलेवेंट कंपटीटर्स की आवश्यकता है और वह इसे स्वयं करने जा रहे हैं.

OpenAI को टेस्ला में मिलाना चाहते थे Elon Musk
उन्होंने कहा कि वह हमें अपना रास्ता खोजने में सहायक होंगे. इसके बाद Elon Musk ने ओपनएआई का टेस्ला में विलय करने का सुझाव दिया. मस्क ने जल्द ही ओपनएआई छोड़ने का फैसला यह कहते हुए किया कि हमारी सफलता की संभावना शून्य थी और उन्होंने टेस्ला के भीतर एक प्रतियोगी एजीआई बनाने की योजना बनाई थी. मस्क ने दिसंबर 2018 में ओपनएआई को एक ईमेल भेजा, जिसमें कहा गया था,'यहां तक कि कई करोड़ जुटाना भी पर्याप्त नहीं होगा. इसके लिए तुरंत प्रति वर्ष अरबों डॉलर की आवश्यकता है या इसे भूल जाओ.

OpenAI ने कहा कि उसका ध्यान अपने मिशन को आगे बढ़ाने पर है और अभी लंबा रास्ता तय करना है. मस्क ने अपने मुकदमे में आरोप लगाया कि ओपनएआई माइक्रोसॉफ्ट की एक क्लोज्ड-सोर्स वाली वास्तविक सहायक कंपनी बन गई है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement