Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अडानी ग्रुप की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, Adani-Hindenburg केस पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

Adani Group Stocks: हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में कथित तौर पर अडानी समूह के लिस्टेड शेयरों में हेराफेरी का दावा किया गया था. आज सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई हो सकती है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अडानी ग्रुप (Adani Group) की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. आपको बता दें कि अडानी हिंडनबर्ग मामले में शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) की जांच में डिस्क्लोजर यानी जरुरी खुलासे और ऑफशोर फंड्स के होल्डिंग्स के मामले में नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आया है. आपको बता दें कि सेबी की जांच रिपोर्ट (Adani-Hindenburg Sebi Report) पेश होने के बाद आज मंगलवार यानी 29 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट में अडानी मामले पर सुनवाई होगी.सेबी की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप को लेकर क्या दावे किए जा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं.

अडानी ग्रुप की लिस्टेड स्टॉक्स में हेराफेरी
रॉयटर्स द्वारा हिंडनबर्ग रिसर्च के हवाले से दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप के लिस्टेड शेयरों में हेराफेरी के आरोपों को लगया गया था. इस आरोप के बाद अडानी ग्रुप के लिस्टेड शेयर धड़ाम से जमीन पर गिर गए थे. अडानी समूह के स्टॉक अब पहले की तुलना में 100 बिलियन डॉलर कम हो गए हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI)  ने स्थिति पर गौर करना शुरू कर दिया था. हालांकि तब अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के दावों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया था.

ये भी पढ़ें: AI से लेकर 5G सर्विस तक, मुकेश अंबानी ने RIL AGM में किए कई बड़े ऐलान

Adani Group पर लगेगा जुर्माना
सूत्रों के हवाले से सामने आई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी समूह की ओर से उल्लंघन का मामला एक तकनीकी मामला है जिसमें जांच के निष्कर्ष के बाद जुर्माना (Monetary Penalty) लगाया जा सकता है. यह रिपोर्ट अभी तक सेबी ने सार्वजनिक नहीं की है. अडानी समूह की जांच पूरी होने के बाद सेबी अपने निर्देश जारी करेगा. अडानी ग्रुप और सेबी ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से लगातार इनकार कर दिया है.

ये भी पढ़ें: घर खरीदने के लिए मां-बाप से पैसे लेने पर क्या बच्चों को मिलेगी टैक्स में छूट?

सुप्रीम कोर्ट में जमा है रिपोर्ट
आपको बता दें कि बीते शुक्रवार 25 अगस्त 2023 को सेबी ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच पर एक रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी थी. इस रिपोर्ट के अनुसार, सेबी ने 24 मामलों की जांच की, जिनमें से 22 की जांच समाप्त हो गई और 2 की जांच फिलहाल पूरी होने को है जिसकी अंतरिम रिपोर्ट जमा की गई है. इन दोनों मामलों में सेबी को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की रिपोर्ट का इंतजार है. सेबी के मुताबिक जांच के दौरान मिली जानकारी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. 2 मामलों में 13 विदेशी एनटिटी की जांच चल रही है, जिसके लिए एक अंतरिम रिपोर्ट प्रदान की गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement