Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: हाई यूरिक एसिड और जोड़ों के असहनीय दर्द का इलाज हैं ये 5 ड्रिंक, शरीर भी होगा छरहरा

Joint Pain Remedy: अगर हाई यूरिक एसिड (Uric Acid) से परेशान हैं या जोड़ों का दर्द (Pain In Joints) ठीक नहीं हो रहा तो कुछ चीजें पीना शुरू कर दें. आपके शरीर की समस्या भी दूर होगी और वेट लॉस (Weight Loss) भी.

Latest News
article-main

जोड़ों के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जोड़ों के दर्द से न केवल चलना बल्कि उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. यह समस्या अधिकतर बुजुर्गों में होती है. लेकिन आजकल बूढ़ों के साथ-साथ कम उम्र के लोगों को भी यह समस्या हो जाती है. लेकिन आज आपको उन ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आयुर्वेद में जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज और यूरिक एसिड ब्लड से छानने वाले बताए गए हैं.

अगर आपकी उम्र 40 की  हो गई है तो आपको अपने खानपान के साथ एक्सरसाइज पर फोकस करना होगा. साथ ही अगर खुद को हेल्दी रखने के साथ बुढ़ापे तक हड्डियों को मजबूत रखना चहाते हैं तो आपको कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स भी लेना शुरू कर देना चाहिए. 

जोड़ों का दर्द कम करने का सही तरीका क्या है

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिकों से भरपूर पेय पीने से भी जोड़ों का दर्द कम हो सकता है. तो आइए इस लेख के माध्यम से जानें कि कौन से पेय पदार्थ जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. 

हरी चाय

ग्रीन टी का इस्तेमाल आमतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है. लेकिन अगर आप इस ग्रीन टी को पिएंगे तो आपका वजन भी कम होगा और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगी. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है. इनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. ये ऑक्सीडेटिव तनाव और जोड़ों की सूजन को कम करने में बहुत सहायक होते हैं.

दूध

दूध कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है. यह हमारी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसलिए अगर आप दूध पिएंगे तो जोड़ों का दर्द कम हो जाएगा. हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 

संतरे का रस

विटामिन सी से भरपूर संतरा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. यह संतरे का जूस विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह जोड़ों के दर्द को कम करता है. 

चेरी का जूस

चेरी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. चेरी का जूस पीने से आपके जोड़ स्वस्थ रहेंगे. जोड़ों के दर्द को कम करता है. जोड़ों में सूजन की कोई संभावना नहीं है. 

पानी

स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर में पानी भी बहुत जरूरी है. शरीर में पानी हमें कई समस्याओं से दूर रखता है. पानी हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और हमारे जोड़ों को स्वस्थ, मजबूत और कोमल बनाए रखने में भी मदद करता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement