Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ginger Health Risk: सर्दी में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अदरक का ज्यादा इस्तेमाल? हो सकती हैं ये बीमारियां

Ginger Health Risk: सर्दी का मौसम में अदरक के ज्यादा सेवन करने से आपको कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए खाने में अदरक का सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें.

article-main

Ginger Health Risk

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा अदरक वाली चाय या फिर इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं. क्योंकि सेहत के लिहाज से यह बहुत ही ज्यादा (Ginger Health Risk) फायदेमंद माना जाता है. दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसका सेवन करने से ठंड थोड़ी कम लगती है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से आपको कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. जी हां, आज हम आपको शरीर (Health Risk) में अदरक के ज्यादा सेवन से होने वाली कुछ दिक्कतों के बारे में बता रहें. अगर आप भी ठंड में शरीर की गर्मी के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे़, इसके नुकसान जानकर आप खुद ही अदरक का (Ginger Health Tips) सेवन कम कर देंगे...

अदरक के ज्यादा सेवन से होते हैं ये नुकसान

पेट में जलन की समस्या

बता दें कि इस मौसम में अदरक भले ही शरीर को गर्मी प्रदान करता हो, लेकिन इसके अधिक सेवन से पेट में जलन, एसिड बनने, गैस और कब्ज जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. हालांकि खाने के बाद अगर आप इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करते हैं तो यह पेट फूलने की समस्या को कम कर सकता है.

ब्लड क्लॉटिंग के लिए नुकसानदेह

इसके अलावा अदरक में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिससे खून को पतला करने में मदद करती हैं. लेकिन इसके ज्यादा सेवन से ब्लड क्लॉटिंग प्रभावित होता है. इसके अलावा इसके ज्यादा सेवन करने से उन लोगों की दिक्कतें बढ़ जाती हैं, जो खून को पतला करने वाली दवाइयां लेते हैं.

 कम होता है ब्लड शुगर लेवल

खाने में जरूरत से ज्यादा अदरक को शामिल करने से इंसुलिन के लेवल में बाधा पैदा होती है और इसकी वजह से ब्लड शुगर का लेवल अचानक कम हो सकता है. 

मुंह में जलन 

इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा अदरक का सेवन करते हैं तो यह समस्या आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में जितना हो सके अदरक का सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement