Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia President Election में Vladimir Putin को मिली बंपर जीत, 88 प्रतिशत वोटों के साथ फिर बनेंगे राष्ट्रपति

Russia Presidential Elections 2024: रूस में हुए राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर व्लादिमीर पुतिन ने जीत दर्ज की है. रविवार को वोटिंग खत्म होने के बाद आए नतीजों के मुताबिक, उन्होंने करीब 88 प्रतिशत वोटों के साथ चुनाव जीता है.

Latest News
article-main

Russia President Election में Vladimir Putin को मिली बंपर जीत, 88 प्रतिशत वोटों के साथ फिर बनेंगे राष्ट्रपति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रूस में राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को चुनाव के शुरुआती नतीजे आ गए हैं. लंबे समय से राष्ट्रपति पद पर काबिज व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर 88 प्रतिशत वोटों से जीत चुके हैं. व्लादिमीर पुतिन 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति के तौर पर यह अनका पांचवा कार्यकाल होगा. वह रूस के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के साथ ही यह तय हो गया है कि व्लादिमीर पुतिन ही 20230 तक रूस के राष्ट्रपति रहेंगे.

रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान समाप्त होने के बाद 24 प्रतिशत क्षेत्रों में मतों की गिनती के शुरुआती रुझान आ चुके हैं. गिनती में पता चला कि राष्ट्रपति पुतिन के पक्ष में लगभग 88 प्रतिशत वोट पड़े हैं. पुतिन की उम्र 71 साल है. रूस में तीन दिवसीय राष्ट्रपति चुनाव शुक्रवार को शुरू हुआ था. जानकारी के अनुसार, पुतिन के सामने तीन प्रतिद्वंद्वियों ने चुनाव लड़ा था. 


ये भी पढ़ें-अमेरिका में बढ़ रहा भारतीयों का दबदबा, जानें किन राज्यों में हैं सबसे ज्यादा 


 

जमकर हुई ऑनलाइन वोटिंग
आपको बता दें कि चुनाव के दौरान हजारों पुतिन विरोधियों ने मतदान केंद्र पर विरोध प्रदर्शन किया. वहीं अमेरिका का कहना है कि रूस में राष्ट्रपति चुनाव न तो स्वतंत्र था और न ही निष्पक्ष था. पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव जीतकर सबसे लंबे समय तक राष्ट्राध्यक्ष रहने का रिकॉर्ड आपने नाम कर लिया है. 

रूस के चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार राष्ट्रपति चुनाव में 88 लाख से ज्यादा लोगों ने ऑनलाईन वोटिंग की. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब राष्ट्रपति चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का इस्तेमाल हुआ. सबसे पहले व्लादिमीर पुतिन ने वोट डाला इसके बाद बाकी लोगों ने वोट डाले.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement