Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रूस कब परमाणु हथियारों का करेगा इस्तेमाल? सीक्रेट दस्तावेज से खुली पुतिन की पोल, चीन का भी जिक्र

Russia-Ukraine War: लीक दस्तावेजों के मुताबिक, रूस के जब तक 20 फीसदी बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बियां तबाह नहीं हो जाती, तब वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा.

Latest News
article-main

vladimir putin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच पिछले दो साल से युद्ध चल रहा है. लेकिन अभी तक यह आखिरी अंजाम तक नहीं पहुंचा है. दो साल पहले 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था. इसके बाद अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ समेत कई देश यूक्रेन के समर्थन में उतर आए थे. ऐसा लग रहा था कि तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो सकती है और रूस इसमें परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन ऐसी स्थिति आई नहीं.

लेकिन अब फाइनेंशियल टाइम्स ने लीक दस्तावेजो के जरिए रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. लीक दस्तावेजों के बताया गया कि रूस कब अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा. यह लीक फाइलें 2008 से 2014 के बीच की हैं. जिसमें रूस के न्यूक्लियर हमले का पूरा प्लान लिखा हुआ है. लीक फाइलों के अनुसार, रूस सबसे पहले उन परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा, जिनसे पूरे शहर बर्बाद नहीं होंगे. 

रिपोर्ट में बताया कि रूस के जब तक 20 फीसदी रणनीतिक बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बियां तबाह नहीं हो जाती, तब वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करना शुरू नहीं करेगा. इतना ही नहीं रूस के 3 एयरफील्ड या न्यूक्लियर पावर पनडुब्बियां 30 तबाह हो जाते हैं तो भी वह परमाणु हमले शुरू कर देगा.

चीन को रोकने लिए बनाया था प्लान
इन लीक फाइलों में पूरा WAR का विवरण दिया हुआ है. रूसी सेना किस तरह हमले का जवाब देगी उसका पूरा प्लान लिखा हुआ है. इस दस्तावेज में हैरान करने वाली बात तो यह है कि उसके दोस्त चीन का भी जिक्र है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर चीन और रूस के बीच यु्द्ध होता है तो वह उसे रोकने के लिए टैक्टिकल न्यूक्लियर हथियार का इस्तेमाल करेगा.

क्या बोले Vladimir Putin?
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन से जारी युद्ध के बीच अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले गुरुवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय एकता की सराहना की. पुतिन ने देशभर में प्रसारित टीवी संबोधन में कहा कि रूस यूक्रेन में अपनी संप्रभुता और हमारे देशभक्तों की रक्षा कर रहा है. उन्होंने रूस के सैनिकों की सराहना की और कुछ देर मौन धारण करके युद्ध में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी.

निर्दलीय राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे पुतिन
पुतिन रूस में 15 से 17 मार्च के बीच होने वाला राष्ट्रपति चुनाव निर्दलीय लड़ेंगे. इस चुनाव में उनकी जीत लगभग तय मानी जा रही है. पुतिन के मुखर आलोचक माने जाने वाले एलेक्सी नवेलनी का हाल में निधन हो गया था. वह आतंकवाद के आरोप में 19 वर्ष के कारावास की सजा काट रहे थे. शुक्रवार को नवेलनी का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement