Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maldives संसदीय चुनाव के लिए केरल में भी डाले जाएंगे वोट, जानिए इसके पीछे की वजह

पिछले साल मालदीव (Maldives) में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान केरल (Kerala) में मतदान (Voting) कराए गए थे. इस बार के संसदीय चुनाव (Parliamentary Election) में भी केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम में मतदान बूथ बनाए जाएंगे.

Latest News
article-main

Maldives

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मालदीव (Maldives) में 21 अप्रैल 2024 को संसदीय चुनाव (Parliamentary Election) होने वाले हैं. ये चुनाव पहले 17 मार्च 2024 को होने वाले थे, लेकिन चुनाव की तारीख को चार दिनों के लिए आगे बढ़ा गया था. मालदीव की स्थानीय मीडिया एजेंसी के मुताबिक वहां के चुनाव आयोग ने आगामी चुनाव को लेकर जानकारी दी है. आयोग ने इसका भी जिक्र किया है कि अगले संसदीय चुनाव को लेकर केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम में मतदान बूथ बनाए जाएंगे. मालदीव की एक बड़ी आबादी केरल में रहती है, इसी वजह से वहां मतदान के आयोजन की बात की जा रही है. पिछले साल मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी केरल में मतदान कराए गए थे. 

इसे भी पढ़ें-  सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव, अब 2 जून को आएंगे नतीजे


मालदीव की चुनाव प्रणाली 
मालदीव के संसद को पीपुल्स मजलिस कहा जाता है. इसमें 93 सीटे हैं. यहां चुनाव के लिए फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट का इस्तेमाल होता है. यहां के सांसद एकल-सदस्यीय निर्वाचन क्षेत्रों से चुने जाते हैं. इस चुनाव को लेकर कुछ ही दिनों पहले 6 नई सीटों का इजाफा किया गया है. इसके बाद सीटों की संख्यां 87 से बढ़ाकर 93 हो गई है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement