Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गाजा पर हर दिन 4 घंटे अटैक नहीं करेगा इजरायल, नेतन्याहू को क्यों लेना पड़ा ये फैसला

Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास की बीच युद्ध में अब तक लगभग 12 हजार लोग मारे जा चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र लगातार गाजा की स्थिति को लेकर चिंता जता रहा है.

article-main

Israel hamas war

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास की बीच जारी युद्ध को एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है. हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमला किया था, जिसके बाद दोनों पक्षों की बीज जंग शुरू हो गई. दोनों तरफ से अब तक 12 हजार के करीब लोग मारे जा चुके हैं और हजारों में लोग घायल हैं. इजरायल की सेना लगातार गाजा पट्टी पर बमबारी कर रही है. अस्पतालों, राहत शिविरों को भी इजरायली सेना टारगेट करने से नहीं चूक रही है. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हर दिन 4 घंटे अटैको रोकने की घोषणा की है.

अमेरिका ने कहा कि इजराइल उत्तरी गाजा में हमास पर अपने हमले प्रतिदिन 4 घंटे के लिए रोकने को तैयार है, ताकि आम नागरिकों की निकासी सुनिश्चित हो सके. बाइडेन प्रशासन ने कहा कि अमेरिका ने गाजा में आम नागरिकों की एक बार फिर सुरक्षित निकासी के लिए मार्ग प्रशस्त किया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार के आह्वान के दौरान इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कुछ दिन युद्ध को रोकने के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें- फिलिस्तीन के राष्ट्रपति पर हुआ जानलेवा हमला, सामने आया वीडियो

लोगों के निकलने के लिए खोला गलियारा
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इजरायल ने प्रतिदिन 4 घंटे तक हमले रोकने की प्रतिबद्धता जताई है. उन्होंने कहा कि इजरायल आम लोगों के उन क्षेत्रों से निकलने के लिए एक दूसरा गलियारा भी खोल रहा है, जो हमास के खिलाफ उसके सैन्य अभियान का वर्तमान केंद्र बिंदु है. बाइडेन ने कहा कि उन्होंने हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई पर बातचीत के दौरान इजरायल से तीन दिनों से अधिक समय तक हमले रोकने के लिए कहा था. हालांकि, उन्होंने कहा कि सामान्य संघर्षविराम की कोई संभावना नहीं है.

भारत ने की संघर्ष को रोनके की अपील
भारत ने दोनों पक्षों से हिंसा से बचने, तनाव कम करने और फिलिस्तीन मुद्दे के द्विराष्ट्र समाधान की दिशा में सीधी शांति वार्ता जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए स्थितियां बनाने का आग्रह किया. हमास का नाम लिए बिना भारत ने बंधकों की "तत्काल और बिना शर्त" रिहायी का भी आह्वान किया. 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली शहरों पर अभूतपूर्व और बहुआयामी हमलों के बाद इजरायल गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य आक्रमण कर रहा है.

हमास ने इजराइल में लगभग 1,400 लोगों की हत्या कर दी और 220 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया. गाजा में हमास संचालित प्राधिकारियों के अनुसार, इजराइली हमले में गाजा में लगभग 10,500 लोग मारे गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement