Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर कुछ ईरानियों ने मनाया जश्न, देखें Viral Video

Ebrahim Raisi: ईरान में कई जगहों पर लोगों के जश्न मनाने के वीडियो सामने आए हैं. जिसमें लोग आतिशबाजी करते नजर आ रहे हैं.

Latest News
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर कुछ ईरानियों ने मनाया जश्न, देखें Viral Video

 Ebrahim Raisi Death 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान समेत कई उच्चाधिकारियों की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई. आर्मेनिया और अजरबैजान की सीमाओं के करीब, ईरान के उत्तर-पश्चिम में पहाड़ों में उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि होते ही ईरान के कुछ लोगों ने अपना दुःख व्यक्त करना शुरु कर दिया. हेलीकॉप्टर हादसे की सूचना मिलने के बाद कई शहरों में इब्राहिम रईसी की सलामती के लिए दुआ की गई थी लेकिन हादसे में उनकी जान चली गई. वहीं,  इब्राहिम रईसी की मौत पर कुछ लोग जश्न मनाते नजर आए, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

जब से रईसी की मौत की खबर सामने आई है तभी से एक तरफ उनके देश में शोक का माहौल है तो एक तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अपने राष्ट्रपति के निधन की खबर पर जश्न मना रहे हैं. मौत की खबर के बाद से सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है, लोग उनकी मौत को सेलेब्रेट कर रहे हैं. कहीं पटाखे फोड़ कर जश्न मनाया जा रहा है तो कहीं पर लोग सड़कों पर उतर कर डांस कर रहे हैं. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसे देखने के बाद लोगों ने कई तरह के सवाल उठाए हैं. ज्यादातर लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी मौत पर कुछ लोग खुश क्यों हैं?


यह भी पढ़ें: Ebrahim Raisi Death: इस खास कारण से काली पगड़ी पहनते थे ईरान के राष्ट्रपति रईसी


उनके हाथ बेगुनाहों के खून से रंगे थे..., खामेनेई के लिए दूध से जलने जैसी है रईसी की मौत

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल 

रईसी की मौत का जश्न ईरान ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों में रहने वाली प्रवासियों ने भी मनाया. सड़कों पर ये जश्न लंदन स्थित ईरानी दूतावास के बाहर मनाया गया. कुछ वीडियो को शेयर करते हुए पत्रकार मासिह अलीनेजाद ने कहा कि लोग जिस तरह से जश्न मना रहे हैं, वो दबे कुचले लोगों के पलटवार करने का ही तरीका होता है. रईसी की मौत पर डांस करती कुछ महिलाओं का एक वीडियो शेयर कर उन्होंने लिखा,'इस महिला के बेटे को कुछ महीने पहले ही इब्राहिम रईसी ने जान से मरवा दिया था. इसी वजह से ये जश्न मना रही है. इस महिला के बेटे को कुछ महीने पहले ही इब्राहिम रईसी ने जान से मरवा दिया था. इसी वजह से ये जश्न मना रही है.'


यह भी पढ़ें: उनके हाथ बेगुनाहों के खून से रंगे थे..., खामेनेई के लिए दूध से जलने जैसी है रईसी की मौत


 

 

 

 रईसी की मौत पर क्यों मनाया जश्न?

इसकी मुख्य वजह इब्राहिम रईसी की खराब छवि है, जिसकी वजह से इब्राहिम रईसी को 'तेहरान का कसाई' भी कहा जाता था. रईसी को ईरान में असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने और महिलाओं की पोशाक को प्रतिबंधित करने के लिए कठोर "हिजाब और शुद्धता कानून" लागू करने के लिए जिम्मेदार माना जाता था. रईसी की मौत का सबसे ज्यादा जश्न साकेज शहर में मनाया जा रहा है, साकेज ईरान में हिजाब आंदोलन का चेहरा बनी महसा अमीनी का घर है.2022 में महसा अमिनी नाम की लड़की की हिरासत में मौत के बाद हिजाब कानून जैसे सख्त इस्लामी कानूनों के लागू करने को लेकर ईरान की धार्मिक शासन के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. अमिनी को हिजाब नहीं पहनने के कारण मोरैलिटी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. अमीनी की मौत के बाद शुरू हुआ विरोध-प्रदर्शन 1979 की ईरानी क्रांति के बाद से ईरानी सरकार के सामने आई सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक था. इस प्रदर्शन को भी रईसी की सरकार ने बेहद सख्ती से कुचलने की कोशिश की और कई लोगों को फांसी दी गई. 

 
ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement