Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किसी से संबंध बनाए बिना प्रेग्नेंट हुई यह 'मां', बिना बाप के बच्चे के 'वर्जिन बर्थ' से चौंका दी पूरी दुनिया

What is Virgin Birth: वर्जिन बर्थ एक दुर्लभ वैज्ञानिक घटना मानी जाती है. यह दुर्लभ घटना महज दूसरी बार किसी चिड़ियाघर में देखने को मिली है.

article-main

Virgin Birth का नजारा शिकागो के चिड़ियाघर में इस एपुलेट शार्क में देखने को मिला है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Science News in Hindi- अमेरिका के शिकागो में एक ऐसा नजारा सामने आया है, जिसने पूरी दुनिया के वैज्ञानिक समुदाय को हैरानी में डाल दिया है. शिकागो के एक चिड़ियाघर में वर्जिन बर्थ (Virgin Birth) का दुर्लभ कारनामा हुआ है. दरअसल इलिनॉय स्थित ब्रूकफील्ड चिड़ियाघर में चार साल से किसी नर के संपर्क में नहीं आई मादा एपुलेट शार्क (Epaulette Shark) मछली गर्भवती हो गई. इतना ही नहीं इस मादा शार्क ने अंडा भी पैदा किया, जिससे एक शावक शार्क का जन्म हुआ है. करीब दो महीने तक इस घटना को सभी से छिपाए रखने के बाद चिड़ियाघर प्रबंधन ने अब इसकी जानकाी सभी के साथ साझा की है, जिससे दूर-दूर के वैज्ञानिक इस दुर्लभ घटना के बारे में जानने के लिए पहुंच रहे हैं. बता दें कि किसी चिड़ियाघर में कैद एपुलेट शार्क (Hemiscyllium ocellatum) में वर्जिन बर्थ का यह महज दूसरा मामला सामने आया है. 

पैदा होने वाली शावक शार्क भी मादा

लाइवसाइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रूकफील्ड चिड़ियाघर के प्रशासन ने 9 नवंबर को एक फेसबुक पोस्ट में इस दुर्लभ घटना की जानकारी सभी से साझा की है. पोस्ट में बताया गया कि चिड़ियाघर में 4 साल से एक मादा शार्क बिना किसी नर के संबंध में आए रह रही है. यह मादा शार्क नर से संबंध बनाए बिना भी गर्भवती हो गई और करीब 5 महीने के गर्भधारण के बाद उसने 23 अगस्त को एक मादा शावक को जन्म दिया. करीब दो महीने से चिड़ियाघर का एनिमल केयर स्टाफ इस मादा शावक की देखभाल कर रहा था. अब इस 5-6 इंच लंबी मादा शावक शार्क को चिड़ियाघर के 'Living Costs'  सेक्शन में लोगों के देखने के लिए प्रदर्शित कर दिया गया है.

क्या होती है वर्जिन बर्थ की प्रक्रिया

वर्जिन बर्थ उस गर्भधारण को कहते हैं, जब कोई मादा जीव बिना नर के शुक्राणुओं के संपर्क में आए गर्भवती हो जाती है. वैज्ञानिक भाषा में इसे पार्थेनोजेनेसिस (Parthenogenesis) कहते हैं. यह ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है वर्जिन क्रिएशन यानी खुद से बच्चा पैदा करना. वर्जिन बर्थ की घटना छिपकली, सांप और कई पक्षियों में देखने को मिलती है, लेकिन शार्क जैसे वर्टिब्रेट जीव में इसे बेहद दुर्लभ माना जाता है. अब तक माना जाता है कि रिप्रोडक्शन की यह घटना शार्क, व्हेल या इंसान जैसे स्तनधारी जीवों में नहीं होती है. इसके बावजूद एपुलेट शार्क में इस तरह के गर्भधारण ने सभी को चौंका दिया है. 

2019 से चिड़ियाघर में है शार्क, हर महीने दे रही कई अंडे

ब्रूकफील्ड चिड़ियाघर प्रशासन ने बताया कि जिस शार्क में वर्जिन बर्थ की घटना हुई है, वह साल 2019 में यहां आई थी. तब से ही यह शार्क अकेली है यानी इसके साथ कभी कोई नर शार्क नहीं रखी गई. सात साल की होने पर सेक्सुअ मेच्योरिटी की उम्र में आते ही इस शार्क में खुद ही बदलाव देखने को मिला और यह हर महीने अपनेआप 2 से 4 अंडे दे रही है. चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक, इन अंडों में से ही एक विकसित होने पर 'वर्जिन बर्थ' की दुर्लभ घटना हुई है. फिलहाल वैज्ञानिक इसका कारण समझने की कोशिश कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement