Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'साधु' निकला स्कैमर, शख्स को बताया कैसे लोगों के बैंक अकाउंट करता है खाली

बेंगलुरु के शख्स का वॉट्सऐप चैट सोशल मीडिया पर वारयल हो रहा है. इस चैट में स्कैमर्स कैसे लोगों को निशाना बनाते हैं, इसे खुद स्कैमर ने ही शख्स को बताया है.

article-main

ऑनलाइन स्कैम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल  आपका  पैसा कहीं भी सुरक्षित नहीं है. डिजिटल इंडिया ने जितना लोगों का जीवन आसान किया है, उतना ही उनकी दिक्कतें भी बढ़ा दी हैं. रोजाना स्कैम्स से जुड़े कितने ही मामले हमारे सामने आते हैं.  आप चाहें अपना पैसा बैंक में रखें या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्कैमर्स की निगाहें आप पर हमेशा होती हैं. हालांकि अगर आप सतर्क रहें तो आपका कोई कुछ बिगाड़ नहीं सकता.  

ऐसा ही कुछ मामला बेंगलुरु के एक शख्स के साथ हुआ और अपनी सतर्कता से न केवल उन्होंने अपना बैंक खाली होने से बचाया बल्कि सोशल मीडिया पर स्कैमर से बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर कर दूसरे लोगों को भी आगाह किया. अरुण नाम के इस शख्स ने स्कैमर के साथ वॉट्सऐप पर हुए बातचीत का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया है. 

स्कैमर से उगलवाया स्कैम का तरीका

रेज़रपे के कल्चरल हेड के तौर पर काम करने वाले अरुण ने बताया कि उन्हें वॉट्सऐप पर स्कैमरने एक APK फाइल भेजा. अरुण ने स्कैमर का नंबर ब्लॉक करने की जगह उससे बातचीत करना शुरू कर दिया. बातों ही बातों में स्कैमर ने शख्स को बताया कि अगर उन्होंने इस फाइल को डाउनलोड किया तो उनके सारे मैसेज स्कैमर के नंबर पर चले जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- 'हट जा आज गाड़ी तेरा भाई चलाएगा...' IPL के बीच बस ड्राइवर बने रोहित शर्मा, VIDEO वायरल  

अरुण ने स्कैमर से पूछा कि आखिर वो पैसे कैसे कमाता है? कैसे बिना बैंक अकाउंट डिटेल के सिर्फ ओटीपी से ही वह अच्छी-खासी रकम की हेरा-फेरी कर लेता है? स्कैमर ने अरुण को बताया कि सब डिजिटल इंडिया का कमाल है. जब शख्स ने पूछा कि आखिर स्कैमर्स को लोगों के नंबर कैसे मिलते हैं तो उसने डिजिटल इंडिया का ही हवाला दिया.

कैसे स्कैम्स से करें खुद का बचाव

अरुण ने स्कैमर से इन स्कैम्स से बचने का रास्ता भी पूछा तो उसने बताया कि इन लिंक्स या फाइल्स को गलती से भी क्लिक या डाउनलोड न करे. नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. अब सोशल मीडिया पर इस पूरी बातचीत का पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसे अबतक 2.9 मिलियन से अधिक लोग देख चुके हैं.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement